PM Kisan Yojana 15th Installment: बीजेपी किसानों के लिए बहुत ही मेहनत कर रही है. ऐसे में किसान भाइयों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त ट्रांसफर कर दी गयी है. जी हाँ पीएम मोदी ने एक कार्यक्रम में कहा था कि 15 नवंबर से सभी किसानों के खाते मं 15वीं किस्त ट्रांसफर हो जाएगा.आपको इस में केंद्र सरकार द्वारा खाते में पैसा ट्रांसफर की जा रही है. इसके लिए सभी किसान अपना नाम चेक कर सकते हैं. ऐसा करने से उनके खाते में बिना किसी परेशानी के योजना के तहत रुपये आ जाएंगे. चलिए आपको बताते है की आप अपना लिस्ट में नाम कैसे चेक कर सकते हैं.

यह योजना किसानों के मदद के लिए की जा रही है. इसमें उन्हें साल भर में तीन बार चार चार महीने के अंतराल पर र 6,000 रुपये दिए जाते हैं. ये काफी बड़ी योजना है जो बहुत से किसानों की मदद कर रही है. ये किसाओं की सबसे बड़ी स्किम में से एक है. आप भी चाहे तो इस स्किम का लाभ उठा सकते है. बस इसके लिए आपको किसानों की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा और खुद को रजिस्ट्रेशन करना होगा. बस इसके बाद आप भी स्कीम का लाभ उठा सकते हैं. चलिए आपको बताते ही की आप अपना नाम इस योजना के लिस्ट में है या नहीं कैसे चेक कर सकते है.

कैसे करें लिस्ट में अपना नाम चेक

सबसे पहले आपको अपना नाम लिस्ट में चेक करने लिए किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आपको किसान होम पेज पर फॉर्मर कॉर्नर के सेक्शन पर जाना होगा. अब आपको किसान बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम डालना होगा. इतना कुछ करने के बाद आपको किसान को गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा. आप यहाँ पर अपना नाम चेक कर सकते हैं.

ऐसे ले और भी जानकारी

आप भी अगर पीएम किसान स्कीम से जुड़ी जानकारी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल कर सकते हैं या फिर हेल्पलाइन नंबर 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं.