New SLCM Test भारत में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानी कि DRDO ने पूरा किया सबमरीन मिसाइल का टेस्ट। डीआरडीओ के तरफ से सबमरीन का यह क्रूज मिसाइल टेस्ट फरवरी के महीने में पूरा किया गया। पूरे देश भर में किसी को भी इस मिसाइल टेस्ट की खबर नहीं थी।

डीआरडीओ की तरफ से टेस्ट किए गए इस मिसाइल को सबमरीन के लिए डिजाइन किया गया है। आपको बता दे यह एक क्रूज मिसाइल टेस्ट था। इसकी खासियत यह है कि इस पनडुब्बी में लगी टारपीडो ट्यूब से निशाना साधा जाता है। 

क्रूज मिसाइल का परीक्षण New SLCM Test

भारत में फरवरी 2023 के दौरान पनडुब्बी से लांच होने वाले क्रूज मिसाइल का परीक्षण जारी रहा। हाल ही में यह प्रशिक्षण पूरा हुआ और मिसाइल सक्सेसफुल रही। यह एक सीक्रेट टेस्ट था। डीआरडीओ ने इस मिसाइल को कई महीने से विकसित कर रखा था पर इसकी जांच को रोका गया था। फरवरी के महीने में यह क्रूज मिसाइल टेस्ट पूरा हुआ।

Must Read

मिसाइल की बाकी अपडेट्स 

सबसे पहले तो आपको बता दे भारत में लगातार चल रही इस मिसाइल टेस्ट का पूरा नाम एसएलसीएम है। (Submarine Launched Cruise Missile- SLCM) इस शानदार पनडुब्बी मिसाइल की रेंज 500 किलोमीटर है। इसमें फरवरी में हुए टेस्ट के दौरान 402 किलोमीटर की रेंज हासिल की थी।

डीआरडीओ द्वारा बताया गया कि इस मिसाइल की लंबाई 5.6 मीटर है और इसका व्यास 505 मिलीमीटर है। ऐसा माना जा रहा है वारहेड के साथ इसका वजन 975 किलोग्राम है जो की एक पनडुब्बी मिसाइल में सबसे बेहतरीन मॉडल है। देश में इस पनडुब्बी मिसाइल की परीक्षण को पूरा किया गया।