नई दिल्ली। हमारे शरीर में दूध जितना जरूरी होता है, उससे कहीं ज्यादा वो हमारी त्वाचा के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। इसलिए ज्यादातर लोग दूध का उपयोग अपनी स्किन पर निखार पाने के लिए भी करते है। जिससे त्वचा का रंग गोरा साफ चमकदार बने, इसके लिए लोग अपने चेहरे पर कच्चे दूध का इस्तेमाल करते है।

ज्यादातर लोग सुबह होते ही चेहरे पर जमी गंदगी को दूर करने के लिए दूध का इस्तेमाल करके चेहरे को साफ करने की कोशिश करते है। लेकिन क्या आप जानते है कि यह कच्चा दूध आपके चेहरे के ले कितना फायदेमंद है। चेहरे पर दूध लगाने से जितने फायदे होते हैं, ससे कहीं ज्यादा साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं। यदि आप भी अपने चेहरे पर दूध लगाते हैं तो जान लें इससे होने वाले नुकसान के बारे में,…

दूध में लैक्टोज की प्रचुर मात्र पाई जाती है। जो आपकी स्कीन में एलर्जी को बढ़ाने का काम करती है।

जिन लोगों को पिंपल्स की शिकायत है वे लोग कच्चा दूध को लगाने से परहेज करें। क्योकि दूध में मौजूद लैक्टोज आपके पिंपल्स और मुंहासे को और अधिक बढ़ा सकता है।

जिन लोगों की स्किन तेलीय है, उन्हें भूलकर भी कच्चा दूध नहीं लगना चाहिए। दरअसल दूध में फैटी एसिड की मात्रा पाईजाती हैं, जो की चेहरे की नमी को और अधिक बढ़ा देती हैं। इससे स्कीन में कील नमुहासें के साथ दाने पड़ना शुरू हो सकते हैं।

जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें भूलकर भी कच्चा दूध नहीं लगाना चाहिए. इससे उन्हें चेहरे पर खुजली, जलन और लाल निशान की समस्या बढ़ सकती है।

कभी भी कच्चा दूध को सीधे चेहरे पर नहीं लगना चाहिए। इसमें गुलाब जल मिलाकर लगाना चाहिए। जिससे स्किन पर कोई नुकसान नहीं होता है. कई बार दूध में मौजूद लैक्टोज से लोगों को स्किन एलर्जी की दिक्कत हो जाती है, ऐसे में लोगों को अपने चेहरे पर दूध लगाने से पहले टाइप टेस्ट लेना चाहिए।