नई दिल्ली: देश का हर बैंक चाहे वह निजी क्षेत्र का हो या सरकारी अपने ग्राहकों को लंबी कतार से बचाने के लिए एटीएम कार्ड प्रोवाइड करता है। लोग एटीएम कार्ड से धड़ल्ले से लेनदेन करते हैं लेकिन एटीएम कार्ड के उपयोग के लिए ग्राहकों से बैंक पैसा वसूलत है यह शायद सभी को जानकारी होगी। लेकिन रिजर्व बैंक की नई गाइडलाइन आने के बाद अब एटीएम से लेनदेन के नियम में बदलाव होने वाला है जिसकी जानकारी इस आर्टिकल में दे रहे हैं।

एटीएम का उपयोग पैसा निकालने के अलावा लोग बैलेंस चेक करने और दूसरे कामों के लिए भी करते हैं लेकिन बैंक अपने ग्राहकों से इन सभी कामों के लिए एक निश्चित लिमिट के बाद पैसे वसूलते हैं। ज्यादातर बैंक महानगरों में तीन ट्रांजैक्शन फ्री देते हैं, और गैर मेट्रो सिटीज में पांच ट्रांजैक्शन फ्री देते हैं। आरबीआई ने जो नई गाइडलाइन जारी की है उसके अनुसार अब फ्री ट्रांजैक्शन के अलावा यदि कोई लेनदेन एटीएम से किया जाता है तो उसके लिए बैंक अधिकतम ₹21 तक चार्ज लगा सकते हैं।

PNB ATM ट्रांजैक्शन:

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम से मेट्रो और गैर मेट्रो एरिया में तीन और पांच फ्री ट्रांजैक्शन देता है। इसके अतिरिक्त आरबीआई की नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब ₹10 अतिरिक्त ग्राहकों को देना होगा। जबकि पीएनबी के एटीएम से यदि लेनदेन नहीं करते हैं तब बैंक ₹9 अपने ग्राहकों से वसूलेगा।

एसबीआई ATM ट्रांजैक्शन:

यदि भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम पर लेनदेन को देखें तो एसबीआई अपने ग्राहकों को अर्बन एरिया में तीन मुफ्त ट्रांजैक्शन देता है और रूरल एरिया में पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन स्टेट बैंक प्रदान करता है इसके अलावा ₹25000 से अधिक अकाउंट में राशि होना आवश्यक है इससे ऊपर कोई लिमिट नहीं है एसबीआई ₹10 जीएसटी के साथ शुल्क लगता है। जबकि फ्री ट्रांजैक्शन के अलावा हर ट्रांजैक्शन पर ₹20 अतिरिक्त जीएसटी के साथ शुल्क लगाया जाता है।

ICICI ATM ट्रांजैक्शन:

देश के निजी क्षेत्र का बैंक आईसीआईसीआई अपने ग्राहकों को गैर मेट्रो क्षेत्र में पांच और मेट्रो क्षेत्र में तीन मुफ्त एटीएम से लेन देन देता है। आईसीआईसीआई बैंक एटीएम पर 8.5 प्रति गैर वित्तीय लेनदेन पर और ₹21 प्रति वित्तीय लेनदेन पर यानी ट्रांजैक्शन पर शुल्क लगता है