नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए वर्ल्ड कप 2023 में मैच को जब से ऑस्ट्रेलिया ने जीतकर इस वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया है तब से नएनए खुलासे सामने आ रहे है। जिसमे ये भी कहा जा रहा है कि एम्पायर के कई गलत फैसले के चलते इंडिया टीम हारी है। और तरह से कई दावों के सामने आने के बाद से अब भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) और ICC ने एक बड़ा फैसला लिया है। कहा जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया से वर्ल्ड कप 2023 की इस ट्रॉफी को फिर से वापस ले लिया जाएगा।

दरअसल 19 नवम्बर, 2023 को हुए ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत को 6 विकेट से हरा कर जीत हासिल की थी और वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। लेकिन, अब मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दावा किया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्डकप अब खतरे में है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले से निर्धारित भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली पाँच मैचों की टी20 सीरीज को आगे बढ़ा दिया गया है। इसकी जगह पर अब दो और मुकाबले वर्ल्डकप विजेता का निर्धारण करने के लिए रखा गया है। जिसको लेकर BCCI ने इसके लिए ICC से परमिशन ले ली थी। BCCI और ICC के बीच हुए समझौते में इस बात का जिक्र था कि यदि भारत नरेन्द्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में फाइनल मुकाबला हारता है तो 2 और मुकाबले मुंबई और कोलकाता में खेले जाएँगे।

इसके लिए अब पिच तैयार किया जा रहा है। मुंबई की पिच पर केरोसिन डाला जा रहा है। भारत के मेजबान होने के कारण उसे यह छूट मिली है। दावा है कि ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप फाइनल में जीत इस सीरीज में केवल उन्हें 1-0 से बढ़त दिलाने में कामयाब रही है। उनकी ट्रॉफी और खिलाड़ियों के मैडल भी ICC के अधिकारियों द्वारा वापस ले लिए गए हैं।

फाइनल की सच्चाई क्या?

अब आपको इस तरह से आ रही सारी खबरें एक व्यंग्य है। इसे द रोर (TheRoar.com.au) नाम की एक ऑस्ट्रेलियन वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है। यह वेबसाइट खेलों के समाचार प्रसारित करती है। जिसमें स तरह की बातों को छापा गया है जिसे लोग जम कर शेयर कर रहे हैं। यह को परम्परा रही है कि जब भी की बड़ी टीम ऐसे बड़े मुकाबलों को हारती है तो उन पर सी तरह के तंज कसे जाते है। यह लेख भी उसी का एक हिस्सा है।