नई दिल्ली: बैंक से लोन लेना जितना असान होता है उससे कही ज्यादा उसका भुगतान करना काफी मुश्किल होता है। क्योकि किसी कारण वश एक बीर चुका हो जाने के बाद आपके नाम पर प्रश्न चिन्ह लगना शुरू हो जाते है। जीं हां हम बात करें रहे है आपके क्रेडिट स्कोर की। बैंक से मिल लोन भले ही हमारी सुविधा के लिए एक बड़ा साधन है। जो जरूर वक्त  में हमारी कई समस्याओं का समाधान कर देता है। लेकिन कभी कभी बैक का ब्याज इतना जबरद्स्त होता है। कि इसे देना भी मुश्किल पड़ जाता है। जिसके चलते बैंक के लोन का भुगतान समय पर ना देने से आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है। जिसके बाद से आप किसी भी बैक से लोन नही ले सकते है।

यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है तो आज हम आपको एक बेस्ट तरीका बताने जा रहे हैं। जिससे आप अपने खराब सिबिल स्कोर को सुधार सकते है। लेकिन स्कोर को सुधारने के लिए आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले जान लीजिये इसके पीछे का कारण।

कैसे चेक करें क्रेडिट रिपोर्ट

सबसे पहले आपके पास इस बात की जानकारी को होना काफी जरूरी है कि आपके पैसे दिए जाने का रिकार्ड कैसा है। अपनी सिबिल रिपोर्ट लेने के लिए आपको ऑथेंटिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा। इसके लिए आपको 500 रूपये चार्ज फीस देकर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को डाउनलोड करना होगा। इस क्रेडिट स्कोर में आपके लोन और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सभी जानकारियां आपको मिल जाएंगी। मान लीजिये आपका अगर कोई पेमेंट काफी लंबे वक़्त के लिए ड्यू है तो इस वजह से भी आपका सिबिल स्कोर खराब हो सकता है.

बैंक की गलती की वजह से भी खराब होता है सिबिल स्कोर

बता दे सभी बैंक आपके क्रेडिट कार्ड या लोन से जुड़ी हुई जानकारी हर महिने आपके मेल या मेसेज के द्वारा भेजते हैं। दरअसल बैंक की गलती की वजह से भी आपका सिबिल स्कोर खराब होता है।यदि आपने पैसे का भुगतान कर दिया है और बैक भी इसे चढ़ाना कभी कभी भूल जाता है। जिससे आपका बिल पेमेंट पेंडिंग शो करने लगता है ऐसी स्थिति में आप डिस्प्यूट फॉर्म भरकर अपना पक्ष आसानी से रख सकते हैं। ऐसे में अगर बैंक गलती करता है तो आप सिर्फ और सिर्फ 30 दिनों के अंदर बैंक आपके सिबिल स्कोर में गलती ठीक कर देने का प्रावधान है।