Fake Mustard Oil:  ये बात तो हम सब जानते है कि सर्दियों का मौसम आ गया है. इस समय में बहुत से लोग शरीर पर सरसो का तेल लगाते है. आपको सरसो का साग, राजमा-छोले या कुछ भी बनाना हो इसमें सरसो के तेल भी इस्तेमाल किया ही जाता है. लेकिन क्या आप को इस बात का पता है कि आप जो सरसो तेल का इस्तेमाल कर रहें है वो शुद्ध है या नहीं. दरअसल आज हम आपको तीन ऐसे तरीके बता रहें हैं जिसके साथ आप अंदाज़ा लगा सकते है कि आप जो सरसो तेल इस्तेमाल कर रहे है वो शुद्ध है या नहीं.

नकली सरसो का तेल

आपकी जानकारी के लिए बता दे असल में बाजार में नकली सरसो का तेल बहुत ज्यादा मात्रा में बिक रहा है. अभी के टाइम में सरसो के तेल में पाम ऑयल मिलाकर बेचने के लिए लिस्ट किया गया है. ऐसे में यह सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है. आप अगर इस तेल कि जांच करना चाहते है तो आपको इसमें 5 मिनट के लिए फ्रीज के फ्रीजर में आसानी से रख दें. इसके बाद आपके तेल में पाम ऑयल मिला होगा तो वो खुद ही नीचे जम जाएगा और शुद्ध सरसो का तेल ऊपर तैरने लग जाएगा.

सुगंध से जाने

दरअसल आप अगर सरसो के तेल की पहचान दूसरी तरफ से करना चाहते है तो उसकी स्मैल एक सबसे जरुरी तरीका है. दरअसल सरसो के तेल से बहुत ही ज्यादा तीखी स्मैल आती है. वही जब की नकली सरसो के तेल की स्मैल इतनी स्ट्रांग नहीं लगती है.

रंग से करें पहचान

सुंगध के साथ साथ आप सरसो के तेल की पहचान उसके रंग से भी आसानी कर सकते हैं. क्योंकि असली सरसो के तेल का रंग डार्क होता है वही इसका थोड़ा गाढ़ा भी होता है. नकली सरसो के तेल का रंग बहुत ही लाइट ब्राउन होता है साथ ही यह थोड़ा पतला भी होता है.