नई दिल्ली। सर्दियों की शुरूआत होते ही मार्केट में तरह तरह की सब्जियां देखने को मिलती है। जिसमें मूली इन सब्जियों में सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। मूली ऐसी चीज है जिससे आप कई तरह की स्वादिष्ट व्यंजन बना  सकते है। जिसमें मूली के पराठे, मूली का सलाद, के साथ मूली के पत्ते की सब्जी भी काफी चाव से लोग खाते है। सेहत के लिए मूली जितनी फायदेमंद होती है ससे कही ज्यादा उसके पत्ते सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होते है सर्दियों में रोजाना मूली के पत्तों कासेवन करने से शरीर की कई बीमारियो को तेजी के साथ दूर किया जा सकता है।

मूली के पत्ते में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो सर्दियों में शरीर को होने वाली कई समस्याओं से बचाने में मदद करती हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए

मूली के पत्ते का सेवन रोज करने से शरीर  इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनता है। यह एनीमिया और हीमोग्लोबिन की कमी को भी दूर करने में मदद करता है।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए

पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाए रखने के लिए फाइबर का सेवन बहुत जरूरी होता है और मूली के पत्तों में फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में मदद करती है।

लो ब्लड प्रेशर की समस्या करे दूर

मूली के पत्तों का रस लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें मौजूद सोडियम की मात्रा शरीर में नमक की कमी को पूरा करती है

ब्लड को साफ करने में

मूली के पत्ते का सेवन रोज करने से खून साफ होता है। जिस वजह से त्वाचा मेंहो रहे दाग धब्बे, दाने, खुजली, फुंसियां, पिंपल्स नहीं होते है।ये स्कर्वी को रोकने में भी मदद करता है।

बवासीर में फायदेमंद

बवासीर के मरीजों के लिए मूली के पत्ते राम बाण के समान है। इससे शरीर में इंफ्लामेशन की समस्या दूर होती है। ऐसे में बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए मूली के पत्ते के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है।