Interesting Facts About Ullu Benefits Of Owls Very Intelligent Rapto:ये बात तो हम सब जानते है की घर में अगर बड़े बुजुर्ग है तो वो सारी बातें सिर्फ और सिर्फ मुहावरें या फिर कहावत में ही कहते सुना होगा. एक कहावत है जो पहले भी इतनी महसूर है और अब भी. इसका इस्तेमाल कभी न कभी आपने भी किया होगा या हो सकता है की आपके लिए भी किसी ने इस्तेमाल किया होगा. दरअसल मुहावरा है ‘उल्लू का पट्ठा’.

ज्यादातर लोगों को इसका मतलब पता होगा. फिर भी आपकी जानकरी के लिए बता दे इसका मतलब होता है बेवकूफ. आम तौर पर देखा जाए तो लोग कहते है ताकि वो किसी को बता सके कि वो कितने बेवकूफ है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि उल्लू बहुत तेज होते हैं. दरअसल वैज्ञानिकों का कहना है कि उल्लुओं में सुपर-ट्यून बुद्धि मौजूद होती है जो उनकी मदद करती है. दरअसल दुनिया में उल्लुओं की 200 से ज्यादा प्रजातियां मिलती हैं, आपकोजानकर हैरानी होगी किअंटार्कटिका में उल्लू नहीं मिलते हैं. पक्षियों की पूरी प्रजाति में सिर्फ उल्लू ही ऐसा पक्षी है, जो नीले रंग को अच्छे से पहचान सकता है.

क्या कर सकते है उल्लू

आपकी जानकारी के लिए बता दे उल्लू अपने सिर को 360 डिग्री तक आसानी से घुमा सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा सिर्फ उल्लू ही कर सकते है. क्योंकि बाकी केपक्षी अपनी गर्दन को किसी भी दिशा में केवल 135 डिग्री तक घुमाने सक्षम है. यही नहीं आपको जानकर अजीब लगेगा कि उल्लू की आंखें गोल नहीं होती .उनकी दूर कि दृष्टि काफी अच्छी ही लेकिन पास कि दृष्टि साफ़ नहीं है.

बाकि चिडियो के तरह उल्लू उड़ने के दौरान किसी भी तरह का शोर नहीं करते. आप अगर एक्विमेंट भी लगा ले तो अभी आपको नहीं सुनाई देगा. उनके दांत नहीं होते है. वो अपने शिकार को खाते नहीं बल्कि निगल जाते है. बता दे हमारे संस्कृति में उल्लू मां लक्ष्मी के बहुत प्रिय होते हैं.