सर्दी के दिनों में हरी सब्जियां बाजार में खूब बिकती हैं। सर्दी का मौसम इन हरी सब्जियों के रूप में पौष्टिकता लेकर आता है। जो की मानव शरीर में बहुत से पौष्टिक तत्वों की कमी को पूरी करता है। सर्दी में मिलने वाली हरी सब्जियों से पालक भी एक है। पालक में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं।

पालक को कई तरह से भारत में सब्जी के रूप में बनाया जाता है। लेकिन कुछ लोग स्वस्थ रहने तथा अपने फिटनेस गोल को पूरा करने के लिए पालक को गलत तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं। जिसके कारण उन्हें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। आइये सबसे पहले आपको पालक का सेवन करने के लाभ बताते हैं।

आंखों तथा स्किन की समस्याओं में लाभकारी

आपको बता दें कि पालक में ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन की भरपूर मात्रा होती है। जो की आंखों की गंभीर समस्या जैसे मोतियाबिंद या अंधेपन से बचाता है।

कैंसर से करता है बचाव

पालक में एमजीडीजी और एसक्यूडीजी दो कंपाउंड्स पाए जाते हैं। जो मानव शरीर में कैंसर की विकास गति को कम करते हैं।

ब्लड प्रेशर रहता है नियंत्रित

पालक का सेवन आपकी हार्ट हेल्थ को अच्छा बनाये रखता है। पालक में उच्च मात्रा में नाइट्रेट होते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हैं।

गलत तरीके से पालन के सेवन से होने वाली समस्याएं

पालक में वैसे तो बहुत से गुण हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं लेकिन यदि आप पालक को गलत तरीके से सेवन करते हैं तो आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हेल्थ कोच कोच डॉ. डिंपल बताती हैं कि पालक को यदि आप गलत तरीके से अपने आहार में शामिल करते हैं तो आपको किडनी स्टोन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

डॉ डिंपल पालक के जूस को पीने के बारे में बताती हैं कि पालक का एक गिलास जूस 8 से 10 गुना ऑक्सालेट कंपाउंड के बराबर होता है। जिसको संभवतः आपका शरीर संभाल नहीं पाता है। यह आपके शरीर में कैल्शियम के साथ भी जुड़ा है अतः आपको किडनी स्टोन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा सूजन, अपच, पेट फूलना, कब्ज, दस्त तथा आंत संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।