नई दिल्ली: जब भी हम सब्जी खरीदने जाते हैं तो ज्यादातर पत्तों को हम लोग सब्जी से अलग कर देते हैं। चाहे वह मूली हो या और दूसरी सब्जियों के पत्ते हों लेकिन शायद आपको यह जानकारी नहीं होगी कि ये पत्ते हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं।
यदि मूली के पत्तों की बात करें तो मूली के पत्तों को पूरा पावर हाउस कहा जाता है। मूली के पत्तों में विटामिन K, विटामिन C और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, इसके अलावा फोलेट और कैल्शियम भी काफी मात्रा में होता है, ये सभी तत्व सर्दियों में आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

मूली के पत्तों से होने वाले फायदे

1- पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद मूली के पत्ते
मूली के पत्तों में काफी तादाद में फाइबर होता है, इसके सेवन से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है, जिसकी वजह से कब्ज और अपच जैसी समस्याएं दूर होती हैं।
2- इम्यूनिटी बूस्टर होते हैं मूली के पत्ते
मूली के पत्तों को खाने से शरीर में रोग निरोधक क्षमता बढ़ती है। मूली के पत्तों में भरपूर आयरन और विटामिन्स होते हैं, जो शरीर के लिए इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं। मूली के पत्तों के खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन भी मात्रा बेहतर होता है।
3- लो ब्लड प्रेशर में होता है आराम
मूली के पत्तों में सोडियम की काफी मात्रा होती है जो लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में वाला होता है।
4- मूली के पत्तों से यूरिक एसिड काम होता है

मूली के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो यूरिक एसिड की समस्या को कम करने वाला होता है। मूली के पत्ते रक्त शोधक होते हैं।