Electricity Project: वैज्ञानिक की तो ढेर लगे है. एक से बढ़कर वैज्ञानिक आपको मिल जाएंगे. लेकिन आज जो एक आम लड़के ने कर दिखाया है उसे किसी वैज्ञानिक ने भी कर दिखाया है. आम लड़के द्वारा किया गया कारनामा आपके होश उड़ा देगा. शायद ही किसी ने सोचा होगा की कोई आम परिवार का लड़का ऐसा करेगा. आज भारत कितनी तरक्की कर चूका है ये आप इसी बात से जान लीजिये.

आज आपको भारत के हर गली-गली में एक टैलेंटेड बच्चा देखने को मिल जाएगा. जिस इस युवक की बात कर रहे है उस युवक ने 24 घंटे तक मुफ्त बिजली देने का काम किया है. यही नहीं उस शख्श को सम्मानित भी किया गया है. इस युवक के जुगाड़ से बड़े बड़े इंजीनियरों की बोलती बंद कर दी गयी है.

कैसे कर दिखाया कारनामा

बता दे असल में ये जो युवक ने कारनामा किया है वो 28 साल के युवक ने अपने जुगाड़ से साइंस का उपयोग करके यूट्यूब की मदद से टरबाइन तकनीक सीख ली. इसके बाद टरबाइन स्थापित करने के लिए गांव के ढलानवाली जगह पर एक गड्ढा खोदा. इस तरनीक की सहायता से उसने गांव में 24 घंटे तक मुफ्त बिजली आने लगी. सबसे बड़ी बात तो ये है की इन सभी चीजों का खर्चा सिर्फ और सिर्फ 12 हजार रुपये आए. इससे 2500 बॉट की बिजली उत्पन्न हुई है.

आपकी जानकरी के लिए बता दे युवक का नाम कमिल बताया जा रहा है. कमिल ने सबसे पहले यूट्यूब पर टरबाइन बनाने का तरीका सीखा. इसके बाद साल 2014 में उन्होंने इस प्रोजेक्ट को शुरू कर दिया. इसके बाद उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर गांव के पास कच्चा बांध बनाया और ऑयरा झरिया नदी का पानी रोक दिया गया. इसके बाद करीब उन्होंने लगभग 100 फीट की गहराई का गड्ढा खोदकर उसमें टरबाइन स्थापित किया.