नई दिल्ली। एक समय ऐसा था जब लोग गांव को छोड़कर शहरों की ओर आमदनी के लिए भागते थे। लेकिन समय बदलने के साथ अब लोग वापस गांव में लौट कर खेती से अच्छी खासी कमाई का जुगाड़ बना रहे हैं। परंपरागत खेती से हटकर नई तकनीक के साथ खेती करके लोग अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं। ऐसे ही एक जागरूक किसान है बिहार के पूर्णिया निवासी राजकुमार।

पुनिया निवासी राजकुमार पहले मुंबई में रहते थे वहां नौकरी उन्हें रास नहीं आई राजकुमार मुंबई में  की तकनीक को सीखा और वापस अपने पूर्णिया आकर खेती में हाथ आजमाने लगे धीरे-धीरे मशरूम का बिजनेस चल निकला और वह पूरे पूर्णिया में मशरूम वाले के नाम से मशहूर हो गए। आज राजकुमार मशरूम की खेती करके अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं।

दूसरे किसानों की अपेक्षा राजकुमार 5 से 6 वैरायटी के मशरूम पैदा करते हैं। उनकी मेहनत का परिणाम यह निकला कि हरदिन वे 30 से 40 किलो मशरूम पैदा करते हैं जिससे उन्हें लगभग 1 लाख रुपये महीना कमाई हो रही है। इसके लिए राजकुमार ने मशरूम की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया। नतीजा यह हुआ कि उनके मशरूम की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। राजकुमार के मशरूम की कीमत 200 रुपये प्रति किलो तक है।

आधुनिक खेती के साथ राजकुमार मार्केटिंग के आधुनिक तकनीक का भी उपयोग करते हैं। वे मशरूम की ऑनलाइन डिलीवरी के अलावा अपने नंबर पर ऑर्डर लेते हैं और वे घर-घर मशरूम भेजने का काम करते हैं। जिससे उनकी मार्केटिंग काफी स्ट्रांग और जबरदस्त हो गई है।