Benefits Of Putting Oil In Navel:  ये बात तो हम सब जानते है की हमारे शरीर में नाभि ऊर्जा केंद्र है. असल में इससे हमारे हेल्थ पर काफी प्रभाव पड़ता है. आप अगर अपनी नाभि का ख्याल रखते है तो आप इससे अपनी सभी परेशानी खत्म कर सकते है. क्या आपको पता है की अगर आप नाभि में तेल लगाते है तो इससे आपके होंठ फटना, ड्राइनेस की समस्या भी खत्म हो जाएगी. अब आपके मन में ख्याल आ रहा होगा की आखिर कौन सा तेल लगाएं. तो आप कोई भी तेल लगा सकते है. हर तेल के अपने फायदे है. आज हम आपको बताएंगे नारियल, बादाम और सरसों के तेल को नाभि में लगाने के फायदे.

नारियल तेल नाभि में लगाने के फायदे

बात अगर नारियल तेल की करें जिसका इस्तेमाल बहुत से लोग करते है तो इसे लगाने से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी. इसको लगाने से आपकी सारी थकान मिट जाएगी. आपकी ड्राई स्किन की समस्या भी दूर हो जाएगी.

बादाम तेल नाभि में लगाने के फायदे

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप नाभि में बादाम का तेल लगाते है तो इससे आपके स्किन को बहुत फायदा पहुँचता है. इससे आपकी स्किन मुलायम हो जाती है. इससे आपके चेहरे पर ग्लो आता है. इससे आपको सर्दियों में रूखापन महसूस नहीं होगा. आपका पाचन तंत्र और भी अच्छे तरह से काम करेगा.

सरसों तेल नाभि में लगाने के फायदे

बात अगर नाभि में सरसों तेल लगाने के फायदे के बारे में बात करें तो ऐसा करने से आपके स्किन में नमी बनी रहती है. आपको मुलायम और ग्लोइंग त्वचा मिलती है. साथ ही आपके स्किन की ड्राईनेस भी खत्म होती है. सबसे जरुरी चीज़ ये की सरसों का तेल लगाने से आप शारीरिक और मानसिक तनाव कम कर सकते और नींद अच्छी आती है. जिन लोगों का डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा नहीं है उनके लिए भी ये मददगार है.