पेट्रोल पंप पर तेल डलवाने कई बार गए ही होंगे। ऐसे में आपने सुना भी होगा की पेट्रोल पंप के कर्मचारी पेट्रोल या डीजल को डालते समय गड़बड़ी करते हैं। हालांकि अब काफी लोग जागरूक हो चुके हैं और रीडिंग देखकर ही तेल डलवाते हैं। इन चीजों का पता होते हुए भी कुछ लोग इस प्रकार की चीजों की गड़बड़ी को नहीं रोक पाते हैं।

अतः आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। जिनके बारे में हम आपको यहां जानकारी दे रहें हैं। इन बातों का ध्यान रखने से आपको 2 लाभ मिलेंगे। पहला तो आपको मिलावटी तेल नहीं मिलेगा दूसरा आपके धन की बर्बादी नहीं होगी। इन चीजों को लेकर सरकार के उपभोक्ता विभाग ने भी ट्वीट किया है।

इस ट्वीट में बताया गया है कि “उपभोक्ता ध्यान दें! पेट्रोल और डीजल भरवाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें- मीटर रीडिंग 0.00 हो, डिस्पेंसिंग मशीन का वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट डिस्प्ले किया हुआ हो। उपभोक्ता यदि चाहे तो वो पेट्रोल पंप पर उपलब्ध 5 लीटर के माप से डिलीवर्ड क्वांटिटी चेक कर सकते हैं।”

यहां कर सकते हैं शिकायत

उपभोक्ता विभाग की और बताया गया है कि यदि किसी व्यक्तिको इस प्रकार की गड़बड़ी का पता लगता है तो वह इसकी शिकायत उपभोक्ता लीगल मेट्रोलॉजी ऑफिसर या फिर नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर 1915 पर कर सकते हैं।

डेंसिटी पर भी दें ध्यान

जानकारी दे दें कि पेट्रोल पंप पर आपको सिर्फ जीरो रीडिंग पर ध्यान नहीं देना होता है। पेट्रोल पंप के कर्मचारी आपके साथ कुछ भी गड़बड़ कर सकते हैं। वे आपको कम तेल दे सकते हैं या फिर तेल की डेंसिटी कम हुई तो आपको अच्छे पैसे का चूना लग सकता है। बता दें कि डेंसिटी का सीधा प्रभाव डीजल तथा तेल की शुद्धता पर होता है।