Which Ticket Will Get Easily Confirm GNWL, RLWL Or PQWL: जब भी किसी त्यौहार का सीजन होता है या फिर कुछ खास अवसरों ट्रेनों में भीड़ बहुत ज्यादा होती है. इस भीड़ के वजह से टिकट नहीं मिल पाती है. बता दे जब भी किसी ट्रेन की सीटें पूरी तरह से बुक होती है तब इसके बाद वेटिंग टिकट जारी होता. बता दे की ये वेटिंग टिकट इसलिए जारी की जाती हैं क्योंकि कहीं अगर कन्फर्म टिकट वाला यात्री अपना टिकट रद्द कर दे तो उसकी सीट वेटिंग लिस्‍ट वाले को मिल जाए. आपने भी देखा होगा की रेलवे की वेटिंग टिकट में GNWL, RLWL, PQWL, RLGN, RSWL जैसे वेटिंग टिकट शामिल होते हैं. बहुत सारे लोगों को पता नहीं होता है की आखिर इसका मतलब क्या है. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

GNWL टिकट

आपकी जानकारी के लिए बता दे GNWL का मतलब है जनरल वेटिंग लिस्ट है. दरअसल ये वेटिंग टिकट उस वक्त जारी की जाती है जब आप ट्रेन के ओरिजिन स्टेशन से ट्रेवल कर रहे होते है. बता दे इस वेटिंग लिस्ट के कंफर्म होने का चांस बहुत ज्यादा होते है.

RLWL

बता दे RLWL का मतलब रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट है. ये टिकट तब जारी किया जाता है जब वेटिंग लिस्ट ट्रेन के शुरू और गंतव्य स्टेशन के बीच हो. इस तरह के वेटिंग लिस्ट के कंफर्म होने के चांस कम होते है.

PQWL

बात अगर PQWL की करें तो इसका मतलब होता पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट है. असल में ये उन यात्रियों को मिलता है जो ट्रेन के शुरू और अंतिम गंतव्य स्टेशनों के बीच के किन्हीं स्टेशनों के लिए ट्रेवल करते है. दरअसल ये टिकट ट्रेन रूट के बीच छोटे स्टेशनों से वेटिंग टिकट लेने पर दिया जाता है.

TQWL

इसक मतलब तो आप सब जानते होंगे. दरअलस इस TQWL का मतलब तत्काल होता है. बता दे जब कोई यात्री तत्काल टिकट बुक करता है और उसको कंफर्म टिकट नहीं मिले तो उसके लिए टीक्‍यूडब्‍ल्‍यूएल टिकट जारी कर दिया जाता है.