Calculate NPS: जवानी से ज्याद टेंशन बुढ़ापे की होतो है. ऐसे में अगर बुढ़ापा ठीक रखना है तो इसका जवानी से ही इसका ख्याल रखना होगा. ऐसे में अगर आप रिटायरमेंट के बाद टेंशन फ्री लाइफ चाहते हैं तो इसके लिए आपको अभी से प्लानिंग भी करनी होगी. क्योंकि सबसे ज्यादा जो खर्चे होते है वो रिटायरमेंट के दौरान ही होते है. ऐसे में खर्चों आपके पास मंथली इनकम सोर्स होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

वैसे भी सबकी सरकारी जॉब लगनी भी नहीं है. ऐसे में अगर आप ने अब तक रिटायरमेंट प्लानिंग नहीं की हैं तो आपके लिए केंद्र सरकार की नेशनल पेंशन स्कीम के बारे में जानना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ये (NPS) सबसे बेस्ट ऑप्शन है. दरअसल आप इस स्कीम की मदद से खुशहाल रिटायरमेंट के लिए पर्याप्त फंड आसानी से इकट्ठा कर सकते है.

जानिए NPS से कैसे मिलेगी एक लाख रुपये महीना पेंशन

अब आप मान लीजिये कि आप हर महीने 1 लाख रुपये पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए हर महीने निवेश करना होगा. इसके लिए आपको 25 साल की उम्र से ही निवेश करना शुरू करना होगा. 25 साल की उम्र से आपको हर महीने 12,000 रुपये खर्च करना होगा. इसके बाद आपको 35 साल में कुल 45 लाख रुपये इन्वेस्ट करना होगा. इतना जमा करने के बाद आपको अनुमानित रिटर्न 10 प्रतिशत मिलेगा. जब इसकी मैच्योरिटी हो जाएगी तो आपको कुल रकम 4.5 करोड़ रुपये हगा . इसके बाद इस पर एन्युटी 45% का लगेगा जिसके बाद 2.0 करोड़ रुपये होगा. इसकी एन्युटी रेट 6 प्रतिशत होगी और इसके बाद आपको हर महीने 60 उम्र के बाद 1.07 लाख रुपये प्रति महीना मिलेगा.

एन्युटी

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप इस एनपीएस में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 40 प्रतिशत एन्युटी लेना होगा. दरअसल एन्युटी की रकम से ही आपको प्रतिमाह पेंशन दी जाती है. आप जितना ज्यादा एन्युटी रखेंगे पेंशन उतनी ज्यादा मिलेगी. बात NPS की करें तो आपको इसमें 40 प्रतिशत एन्युटी लेना जरुरी है.