नई दिल्ली : भारत सरकार व राज्य सरकार ने देश के किसानों को आर्थिक मजबूत बनाने और उनकी इनकम को बढ़ाने व उनके भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए कई शानदार स्कीम्स निकाली हैं। फिलहाल काफी सारे किसान केंद्र सरकार की पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। इस स्कीम के अंतर्गत किसानों को आर्थिक मजबूत बनाने के लिए हर साल उनके खाते में 6 हजार रुपये भेज रहे है। तो वहीं आज हम आपको किसानों के लिए निकाली गई सरकार की एक और स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें कि सरकार की इस स्कीम का नाम पीएम एफपीओ योजना है।

इस स्कीम के द्वारा सरकार 11 किसानों के समूह फॉर्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेश को खेती किसानी से जुड़ें बिजनेस को सेटअप करने के लिए 15 लाख रुपये तक दे रही है। आज हम आपको इस स्कीम के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। सरकार अपनी इस स्कीम के जरिए किसानों को आत्मनिर्भर बनाने में उनकी सहायता कर रही है। इससे किसानों की आय में भी बढ़ोत्तरी होगी। यदि आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो हम इ आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए 11 किसानों का समूह होना बहुत जरूरी है। यदि आप भी इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको भी 11 किसानों का एक समूह बनाना होगा। इस स्कीम का लाभ उठान के लिए फिर आपको आवेदन करना होगा। इसके लिए आप राष्ट्रीय कृषि मार्केट की ऑफिशियल वेबसाइट ttps://www.enam.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

इसके बाद आपको एफपीओ का पेज ओपन करना होगा। इसके बाद आप यहां से इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेश कर लीजिए। इस स्कीम के लिए आवेदन करने का प्रोसेस बहुत ही आसान है। इस स्कीम के लिए आवेदन करने में आपको किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।