Sarpagandha Plants आमतौर पर बरसात के मौसम में घरों के आसपास बहुत ज्यादा साफ नजर आते हैं। अगर आप भी बार-बार घर में सांप निकलने से परेशान हो चुके हैं तो आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अगर आप अपने घर में लगा दे तो सांप आपके घर के इर्द-गिर्द भी नहीं आएंगे।

जी हां हम बात कर रहे हैं सर्पगंधा के पौधे की। इस पौधे का भारतीय संस्कृति और आयुर्वेद दोनों में ही बहुत बड़ा योगदान है। इसी के साथ ही इस चमत्कारी पौधे का इस्तेमाल दवाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है। मुख्य रूप से यह पौधा हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए लाभकारी है।

गार्डन में यह पौधा लगाते ही दूर भागेंगे सांप Sarpagandha Plants

सबसे पहले तो आपको बता दे सर्पगंधा एक ऐसा औषधीय पौधा है जिसका इस्तेमाल अनेकों दवाइयां बनाने में किया जाता है। इसकी एक और खासियत यह है कि इस पौधे के आसपास कभी भी सांप नहीं आते हैं। इस पौधे की जड़ों की खुशबू की वजह से सांप इसे दूर रहते हैं। इसी के साथ ही इस पौधे का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर में भी किया जाता है। इसके अलावा इस पौधे से अगर किसी को सांप काट ले तो उसके शरीर से जहर भी उतारा जा सकता है।

Must Read

नेवले के लिए है संजीवनी बूटी

कहा जाता है कि जब कभी नेवले और सांप के बीच लड़ाई होती है और नेवला जख्मी हो जाता है तो वह भी इस पौधे की खोज में निकलता है। इस पौधे का इस्तेमाल सांप का जहर उतारने के लिए भी किया जाता है इसलिए अगर नेवला इसकी पत्तियों को चूस ले तो सांप के जहर का उस पर असर नहीं होता है।