SIP Tips: आज कल लोग अब बचत का एक नया तरीका सिखने लगे है. शायद ही कोई होगा जो अब फिक्स्ड डिपाजिट होने वाला है. जिस तरिके की बात हम कर रहे है उस तरिके का नाम सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी की SIP है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये समय के साथ आम आदमी के लिए एक भरोसेमंद ऑप्शन बनता जा रहा है.

दरअसल ये छोटी बचत के साथ-साथ बेहतर रिटर्न मिलता है. ऐसे में लोग SIP की तरफ से आकर्षित कर रहा है. अगर आप भी इसमें निवेश करना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले इसके बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ये मार्केट से लिंक्‍ड है और इस पर गारंटीड रिटर्न नहीं होता है.

आपको इस पर रिटर्न 12 प्रतिशत का हैं. वही SIP को लेकर अच्‍छी बात ये है कि आपको इसमें 500 रुपए महीने से भी इन्वेस्ट करते हैं. चलिए आपको SIP के बारे में बताते है.

जल्दी करें शुरुआत

मान लीजिये अगर आप ज्याद पैसा कमाना चाहते है तो आपको एसआईपी से मोटा फंड ले सकते है. आपको इस निवेश को लंबे समय तक यानी 20, 25 और 30 सालों तक जारी करना चाहिए. आपएसआईपी के जरिए करोड़पति भी बन सकते है.

ऐसे करें इन्वेस्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप SIP में पैसा लगा रहे हैं, तो आपको इन्वेस्ट करने के मामले में अनुशासित रहने वाले है. ऐस में हर महीने आपको इस में तय डेट पर रकम इन्‍वेस्‍ट करते रहें. इसके बाद आपको नियमित और अनुशासित निवेश का फॉर्मूला सिर्फ एसआईपी में ही नहीं, बाकी हर तरह के निवेश में लागू किया जाताहै. इसे आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा.