नई दिल्ली।  भारत एक कृषि प्रधान देश है, देश की ज्यादातर आबादी गांवों में बसती है। शहर से हटकर यदि गांव में देखें तो आज भी ज्यादातर गांव के लोगों के जीवन यापन का साधन कृषि है। ग्रामीण कृषि के साथ-साथ पशुपालन को भी अपनाकर कमाई करते हैं। यही पशुपालन परिवार की कमाई का मुख्य आधार होता है। ग्रामीण अपनी सुविधा के हिसाब से गाय, भैंस, भेड़, बकरी यह सब पालते हैं। हालांकि सरकार भी पशुपालन में किसानों को सहयोग देती है। ऐसी ही एक बकरी की नस्ल है जिसे सरकार भी प्रोत्साहित करती है, ये है बीटल नस्ल की बकरी।

 बीटल नस्ल की बकरी से करे लाखों की कमाईः

आपको बता दें बकरी पालन दो उद्देश्यों से किया जाता है। एक तो मांस बेचने के लिए, दूसरा बकरी के दूध के लिए। यदि बकरी पालन का व्यवसाय करना है तो बीटल नस्ल की बकरियां इसके लिए सबसे उचित मानी जाती हैं। दरअसल बीटल नस्ल की बकरियां आकार में काफी बड़ी होती हैं जिससे बकरियों से मांस ज्यादा मिलता है और मुनाफा ज्यादा होता है। इसके अलावा यदि बकरी के दूध का व्यवसाय करना है तो उसके लिए भी यह बकरी सबसे उचित मानी गई है बीटल नस्ल की बकरी ज्यादा दूध देती है जिससे ज्यादा कमाई हो सकती है। इसीलिए बीटल नस्ल की बकरी पालने का सुझाव दिया जाता है।

बीटल नस्ल की बकरी पालने के फायदे

बीटल के नस्ल की बकरी को पालना जितना असान है उसके साथ ही फायदे भी जबरदस्त हैं। आपको इसमें खर्चा भी कम आता है साथ ही जमकर कमाई कर सकते है। क्योकि इस बकरी का मांस ताकतवर होने के साथ दूध काफी स्वास्थवर्धक होता है।  दरअसल बीटल आकार में बड़ी होने के चलते इसका मांस भी ज्यादा होता है. आप इसे बेचकर अच्छा खासा मुनाफा होगा। इस बीटल बकरियां की दूध भी ज्यादा मात्रा में देती है. आपको इसलिए इसके दूध की कीमत भी बहुत ही धाकड़ मिलने वाली है. इसके वजह से आपको दो जगह की कमाई कर सकते है।