आपको बता दें कि रॉयल एनफील्ड ने अपनी रॉयल एनफील्ड 650 बाइक को लांच कर दिया है। इस बाइक को कावासाकी Z650 RS प्रतिद्वंदी के रूप में देखा जाता है। यह बाइक भी 650सीसी इंजन के साथ में बाजार में पहले से मौजूद है। आइये अब हम आपको Shot Gun 650 और कावासाकी Z650 RS की तुलना करके तह बताते हैं कि इन दोनों में कौन सी बाइक सबसे ज्यादा दमदार है।

दोनों बाइकों का लुक

रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 बाइक में रेट्रो लुक दिया हुआ है। इसमें गोल हेडलाइट, स्प्लिट सीट, गोल टेललाइट के साथ टर्न इंडिकेटर्स और ड्यूल पी-शूटर एग्जॉस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए हैं। रियर-स्वेप्ट हैंडलबार और रियर-सेट फुटपेग की सुविधा भी इसमें दी हुई है। कावासाकी Z650 RS की बात करें तो इसमें आपको नियो-रेट्रो डिजाइन मिलता है। इसमें टियरड्रॉप शेप का फ्यूल टैंक, रिब्ड पैटर्न वाली फ्लैट सीट, लंबा अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट सिस्टम, गोल हेडलाइट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को भी इसमें जोड़ा गया है।

दोनों बाइकों के इंजन

कावासाकी Z650 RS 649cc बाइक की बात करें तो इसमें आपको लिक्विड-कूल्ड, पैरेलल-ट्विन इंजन दिया हुआ है। यह इंजन 8000rpm पर 67.3bhp की अधिकतम पावर और 6700rpm पर 64Nm का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न करता है। रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 के इंजन के बारे ेमन बात करें तो सीमेन आपको 648cc वाले पैरेलल-ट्विन, एयर और ऑयल-कूल्ड इंजन को दिया गया है। यह इंजन 47hp की पावर और 52Nm का पीक टॉर्क को जेनरेट करता है। ऐस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ में जोड़ा गया है।

कौन है परफॉर्मेंस में आगे

सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार शॉटगन बाइक 210 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर चल सकती है। यह बाइक 20-25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज आपको प्रदान करती है। जब की कावासाकी Z650 RS की टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटे है।

कौन सी बाइक है बेहतर

आपको जानकारी दे दें की रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 बाइक की कीमत की जानकारी इसकी लंचिंग के समय ही दी जायेगी। बताया जा रहा है कि इसकी कीमत 3.5 लाख रुपये से 4 लाख रुपये के बीच हो सकती है। यदि आप कावासाकी Z650 RS को खरीदते हैं तो आपको मात्र 6.5 लाख रुपये देने होते हैं। अतः देखा जाए तो रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 बाइक के फीचर्स काफी जबरदस्त होने के साथ ही यह बाइक कावासाकी से काफी किफायती भी है। अतः रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 बाइक को एक बेहतर बाइक माना जा सकता है।