2024 New Rule: 2023 का साल खत्म हो गया है. अब आज साल का पहला दिन शुरू हो चूका है. आज केवल कैलेंडर में बदलाव नहीं हुआ है बल्कि कुछ नियम भी बदले है. इस बदलाव का असर आम जनता की जिंदगी पर भी पड़ेगा. इस साल सिम कार्ड, GST पर भी बदलाव होने वाला हैं. कुल मिलाकर बात ये है की आज कुछ ऐसे बदलाव शुरू होंगे जिसका असर जाने अनजाने आप पर पड़ने वाला है. इसमें गैस सिलेंडर के दाम से लेकर गाड़ियों की कीमतें तक शामिल हैं. चलिए आपको इन बदलाव के बारे में बताते है.

जानें आज से क्या होगा बदलाव

आधार अपडेट की लगेगी फीस

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आपके आधार कार्ड में आपको अपना नाम या पता चेंज करवाना है तो इसके लिए आपको फीस देनी होगी. जी हाँ अगर आप आधार कार्ड में कुछ बदलाव करना चाहते है तो आपको 50 रुपये देने होंगे.

बैंक लॉकर एग्रीमेंट में बदलाव

दरअसल इस नए साल के साथ बैंक लॉकर एग्रीमेंट के नियम भी बदले गए है. दरअसल अब से बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर नए सिरे से साइन करने होगा. इस बैंक लॉकर एग्रीमेंट नए सिर से साइन नहीं करने पर लॉकर फ्रीज कर दिया जाएगी

सिम के लिए है KYC जरूरी

बता दे अगर आप आज से सिम खरीदते है तो आपको KYC जमा करनी होगी. आपको इससे पहले केवाईसी की जरूरत नहीं पड़ती थी. लेकिन इसके बाद में भी आप केवाईसी करा सकते थे. दरअसल नए साल में ये नियम बदल गया है. यही नहीं आपको बायोमेट्रिक के जरिए डिटेल्स डालनी जरुरी है.

LPG सिलेंडर का नया रेट किया गया जारी

बता दे इस नए साल के पहले दिन आज LPG सिलेंडर का नया रेट भी जारी कर दिया गए है. आज कमर्शियल LPG सिलेंडर डेढ़ रुपये सस्ता किया गया है और वहीं, घरेलू एलपीजी सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं हुआ है.