आज के समय में कोई भी व्यक्ति होम लोन लेकर अपना बड़ा से बड़ा मकान बना सकता है। लेकिन लोन लेने वाले व्यक्ति के सर पर हमेशा EMI का बोझ बना रहता है। इसके अलावा उसको मूलधन के अलावा ब्याज भी चुकाना होता है। इस प्रकार के लोगों को जिन्होंने होम लोन लिया है आरबीआई ने खुशखबरी दी है।

रेपो दर को लंबे समय तक रखा जा सकता है स्थिर

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक अगले सप्ताह के अंत में अपनी मौद्रिक नीति की समीक्षा करने वाला है। जिसमें लोन लेने वाले व्यक्ति के लिए कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। बताया जा रहा है कि रिजर्व बैंक अपनी रेपो दर को स्थिर कर सकता है। जानकारों का मानना है कि आरबीआई इसको 6.5% पर स्थिर रख सकता है। इसके अलावा जिन लोगों ने व्यक्तिगत या कार्पोरेट लोन लिया है उनके लिए आरबीआई रेपो दर को लंबे समय तक स्थिर बना सकता है।

इस दिन हो सकती है घोषणा

आरबीआई का कहना है कि अभी सिर्फ नए नियम की घोषणा हुई है। इसके बारे में अभी सिर्फ जानकारी दी गई है। सूत्र बताते हैं कि आरबीआई 6 अक्टूबर को नए नियम की घोषणा कर सकता है और इसको लागू कर सकता है।

इन लोगों को मिलेगा लाभ

इसका लाभ उन लोगों को मिलेगा जिन्होंने होम लोन या अन्य प्रकार का लोन ले रखा है। इस प्रकार का लोन लेने वालों की ब्याज दरें घटती बढ़ती रहती हैं लेकिन इस नियम के लागू होनेके बाद में ब्याज दरें लंबे समय तक स्थिर बनी रहेंगी।