नई दिल्ली: देश में जब  से  डिजिटल पेमेंट की सुविधाएं मिली है तब से लोगों के हर बड़े काम घर बैठे काफी असान हो गए है। घर बैठे आप क्रेडिट कार्ड से लेकर यूपीआई की मदद से पैसों का लेनदेन आसानी के साथ करने लगे है। इन दिनों लोग  यूपीआई पेमेंट ज्यादातर करने लगे है क्योकि जब से यूपीआई में नए फीचर्स दिए गए है तब से लोग बिना रुपे क्रेडिट कार्ड होने पर भी यूपीआई भुगतान कर सकते हैं। फिलहाल कुछ बैंक UPI पर क्रेडिट लाइन की सुविधा दे रहे हैं। जल्द ही Amazon Pay यूजर्स को ‘क्रेडिट ऑन UPI’ की सुविधा मिलने वाली है।

बैंक अकाउंट या रुपे क्रेडिट कार्ड की मदद से अब पेमेंट करना काफी असान काम हो गय़ा हैं क्योकि यदि आप कोई भी समान खरीदते है और इसका भुगतान करने के लिए आपके  खाते में पैसे नहीं है और नाही रुपे क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान नही कर पा रहे है तो भी आप UPI की मदद से भी पेमेंट कर सकते है।  जी हाँ इस समय कुछ बैंक आपको क्रेडिट लाइन ऑन यूपीआई को ये बड़ी सुविधा दे रहे हैं। जिसमें अमेजॉन की ओर से यूजर्स को ये बड़ी सुविधा मिलने वाली है।

क्रेडिट लाइन ऑन यूपीआई

जानकारी के लिए बता दे कि देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट कंपनी अमेजन पेमेंट फॉर फाइनेंशियल आर्म सर्विस अमेजन पे साल 2024 की पहली तिमाही सुविधा लॉन्च करने जा रही है।

प्रोसेस

इस प्रक्रिया के अंतर्गत अब अमेजॉन पे चलाने वाले यूजर्स यदि किसी भी व्यक्ति को पेमेंट करते हैं तो बैंक अकाउंट और रुपे क्रेडिट कार्ड के अलावा क्रेडिट ऑन यूपीआई के द्वारा भी आप भुगतान कर सकते है। इसके बाद क्रेडिट ऑन यूपीआई के हिसाब से जारी किए गए सभी पेमेंट का एक बिल जनरेट किया जाएगा जिसे आपको एक निश्चित समय तक चुकाना होगा।