किसान लोगों के लिए राज्य तथा केंद्र सरकार कई तरह की योजनाएं चला रहीं हैं। ये सभी योजनाएं किसान लोगों की आय को बढ़ाने में काफी सहायक सिद्ध हो रहीं हैं। इस समय प्रधानमंत्री सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि कई योजनाएं केंद्र सरकार चला रही है। इन्हीं पीएम किसान योजना भी है। जिसके तहत किसान लोगों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

बीते नवंबर माह आई थी क़िस्त

बीती 15 नवंबर 2023 को केंद्र सरकार ने इस योजना की 15वीं क़िस्त को भेजा था। जिसके बाद में 8 करोड़ से अधिक किसान लोगों को लाभ मिला है। इस योजना के तहत सरकार प्रत्येक 3 माह में 2-2 हजार रुपये की क़िस्त किसानों को प्रदान करती है। अब किसान लोग 16वीं क़िस्त का इंतजार कर रहें हैं। जिसके बारे में अब पता लग चुका है की वह कब तक आएगी। आइये अब आपको इस संबंध में जानकारी देते हैं।

कब तक आएँगी 16वीं क़िस्त

आपको बता दें कि काफी किसान लोग पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहें हैं। लेकिन इस संबंध में सरकार की और से कोई घोषणा अभी तक नहीं की गई है। लेकिन जानकार लोगों का कहना है कि 16वीं किस्त का पैसा 15 जनवरी के बाद किसी भी दिन आ सकता है।

किसान फटाफट करा लें यह काम

आपको बता दें कि इस बार बहुत से किसानों की 16वीं किस्त का पैसा रोका जा सकता है। इनमें सबसे पहले वे किसान हैं जिनकी भूमि का प्रमाणीकरण नहीं हुआ है। इस प्रकार के किसानों का पैसा इस बार रुक सकता है। दूसरे वे किसान हैं जिनकी ई-केवाईसी पूरी नहीं हुई है। इन लोगों का पैसा भी रोका जा सकता है। अतः आपने यदि ये दोनों कार्य अभी तक नहीं कराएं हैं तो जल्दी करा लें अन्यथा आपका आपका पैसा भी रोका जा सकता है।