हृदय रोग और हार्ट अटैक के मामले भारत सहित अन्य देशों में भी काफी तेजी से बढ़ते देखे गए हैं। हैरानी की बात यह है कि कम आयु के लोग तथा बच्चे भी अब हृदय रोग और हार्ट अटैक का शिकार होते नजर आ रहें हैं। कुछ स्कूली बच्चों में भी हार्ट अटैक-कार्डियक अरेस्ट के मामले देखे गए हैं। अतः अब समय है कि लोगों को ह्रदय रोग के प्रति सही जानकारी तथा जागरूकता होनी चाहिए।

डॉक्टर्स ने तैयार की किट

अब तक आयी खबरों के अनुसार शादियों में नाचते समय भी लोगों में हार्ट अटैक-कार्डियक अरेस्ट के मामले सामने आये हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए कानपुर हृदय रोग संस्थान के डॉक्टर्स ने एक नई किट का निर्माण किया है। जो की आपातकाल में रोगी की जान बचाने में काफी सहायक सिद्ध होती है। इस किट का नाम “राम किट” रखा गया है। आज हम आपको इस किट के बारे में ही जानकारी दे रहें हैं।

7 रुपये से कम है दवाओं की कीमत

इस किट की सबसे ख़ास बात यह है कि इसमें मौजूद दवाओं की कीमत 7 रुपये से भी कम है। कानपुर हृदय रोग संस्थान के डॉक्टर नीरज कुमार ने इस किट के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि “यदि किसी को अचानक हार्ट अटैक आ जाता है तथा छाती में समस्या का अनुभव होता है तो ऐसे में “राम किट” में मौजूद दवाएं मरीज की जान बचाने में सहायक हो सकती हैं। ये वही दवाएं हैं जो हार्ट अटैक के रोगी को अस्पताल में सबसे पहले दी जाती हैं।”

ऐसे करें दवाओं का उपयोग

हार्ट संस्थान के डाक्टर बताते हैं कि यदि किसी में हार्ट अटैक के लक्षण दिखाई पड़ते हैं तो इस किट में मौजूद दो इकोस्प्रिन, एक रोसुवास्टेटिन स्टेटिन खा लें और सोब्रिट्रेट की टेबलेट को जीभ पर रखकर उसे चूसें तो मरीज की जान बचाई जा सकती है। इसके बाद में आप मरीज को अस्पताल में पहुचायें तथा डाक्टरों की सलाह लें। आपको बता दें कि इस किट में इकोस्प्रिन की टेबलेट, रोसुवास्टेटिन तथा सोब्रिट्रेट होती हैं। इस किट की कीमत मात्र 7 रुपये है।