चीनी स्‍मार्टफोन मेकर कंपनी शाओमी ने कुछ दिन पहले इलेक्ट्रिक वीकल ‘Xiaomi SU7 इलेक्ट्रिक सेडान’ को दुनिया के सामने पेश किया था। लेकिन अब यह गाड़ी चीन के स्टोर्स पर नजर आने लगी है।

कंपनी ने ऐसे में दावा किया है कि शाओमी की इलेक्ट्रिक कार, एलन मस्‍क की टेस्‍ला को मार्केट में कड़ी टक्‍कर देगी। Xiaomi कंपनी ने इसमें 495kW की इलेक्ट्रिक मोटर लगाई है। सूत्रों की माने तो लांच के करीब 24 घंटे बाद ही Xiaomi की इस इलेक्ट्रिक कार SU7 को स्‍टोर्स पर देखा जाया जाने लगा था।

इस कार के लांच के दिन कंपनी ने कहा था कि उसका मेन लक्ष्‍य इंटरनेशनल मार्केट में टॉप 5 ऑटोमोबाइल कंपनियों में शामिल होना है। बता दें कि अब तक ऑटो मार्केट में अमेरिका की EV मेकर Tesla की सबसे ज्‍यादा हिस्सेदारी है।

तो वहीं बात करें Xiaomi SU7 Electric car की तो इसमें कंपनी का ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। इसको 3 कलर वेरिएंट एक्वा ब्लू, वर्डेंट ग्रीन और मिनरल ग्रे में मार्केट में देखा जा सकता है। इस कार के लांच के दिन कंपनी ने इन्‍हीं कलर वेरिएंट्स में Xiaomi के कुछ स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच लांच किए थे।

आपको बता दें कि Xiaomi की इस इलेक्ट्रिक कार की प्रोडक्‍शन बड़े पैमाने पर शुरू कर हो जाएगी और अगले कुछ महीनों में इसकी डिलिवरी भी शुरू हो जाएगी। ऑटोमोबाइल कंपनियों के बीच अक्सर प्राइस घटाने को लेकर कॉम्पिटिशन होता रहता है।

साल 2023 में टेस्ला ने चीन में अपने EV की कीमत पर काफी डिस्काउंट दिया था और टेस्‍ला को चीन की बड़ी EV कार निर्माता मेकर BYD से कड़ा मुकाबला दिया है।

शाओमी कंपनी के चीफ एग्जिक्यूटिव, Lei Jun ने बताया कि वे Porsche और Tesla की तुलना वाली एक कार बनाना चाहते हैं। कंपनी ने इसके लिए लगभग 10 अरब डॉलर का इनवेस्टमेंट करने का प्लान किया है, और शाओमी की कारों की ऑटोनॉमस ड्राइविंग की क्षमता इस इंडस्ट्री में लीडिंग होगी।