आपने अक्सर देखा ही होगा की खेत में जंगली गाय, आवारा पशु या बंदर आदि घुस जाते हैं तथा फसल का काफी नुकसान करते हैं। ऐसे में किसान लोग काफी परेशान होते हैं। अतः इस समस्या को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको मात्र 50 रुपये का एक ऐसा फार्मूला दे रहें हैं। जिससे आप सरलता से इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

आवारा पशुओं नहीं आएंगे खेत में

आपको बता दें कि आज जिस चीज के बारे में हम आपको बता रहें हैं। वह आलू की फसल के लिए सबसे ज्यादा कारगर है। आलू की फसल को जंगली सूअर काफी हानि पहुंचाते हैं। ये लौ की फसल को खोदकर खा जाते हैं। इस स्थिति में किसान को काफी ज्यादा हानि का सामना करना पड़ता है। आलू की फसल के अलावा यह फार्मूला चना, गोभी, मटर तथा अन्य सब्जियों की फसल के लिए भी काफी कारगर है।

इस चीज का करें इस्तेमाल

आज हम आपको फिनाइल के बारे में बता रहें हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक ढक्कन फिनाइल को एक बाल्टी पानी में अच्छे से घोल लें। आप इसका इस्तेमाल कई तरीको से कर सकते हैं। आइये अब आपको बताते हैं कि इसका इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं।

पहला तरीका

आलू, गोभी, मटर तथा चने की फसलको सबसे ज्यादा हानि जंगली सूअर पहुंचाते हैं। इन फसलों को बचाने के लिए आप इस घोल को खेत की मेढ़ पर चारों और गिराते चले जाएं। इससे होगा यह है कि जब जंगली सूअर आपके खेत में घुसेंगे तो उनको तीव्र गंध आएगी। इस कारण वे आपकेखेत में ही घुस पाएंगे। यह फार्मूला जंगली तथा आवारा पशुओं पर भी कार्य करता है।

दूसरा तरीका

इसके लिए आप बांस के दो दो फिट के डंडे अपने खेत की मेढ़ पर 10-10 फिट पर गाड़ दें। अब एक कपडे को फिनाइल में डूबा कर इन डंडो के दोनों कोनो पर ऊपर की साइड बाँध दें। ऐसे में जब कोई जानवर आपके खेत में घुसने की कोशिश करेगा तो उसको फिनाइल की तेज गंध का सामना करना पडेगा। जिसके कारण वह आपके खेत में नहीं घुस पायेगा।