Beetal Goat Farming सबसे पहले तो आपको बता दे आजकल सरकार भी पशुपालन पर विशेष ध्यान दे रही है। अगर आप भी बकरी पालन करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी नशीली बकरी बारे में बताने जा रहे हैं जो 1 महीने में आपको बहुत अच्छी कमाई करवा सकती है। 

जी हां हम बात कर रहे हैं बीटल नस्ल के बकरी की। इस नस्ल की बकरियां से आप बहुत ही कम समय में बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। इन बकरियों को पालने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको खर्चा भी काम आता है और फायदा बहुत अधिक होता है। 

कैसे करें इस नस्ल की बकरी की पहचान Beetal Goat Farming 

अगर आप भी बकरी पालन शुरू करना चाहते हैं तो आपको बीटल नस्ल की बकरियों को पालना चाहिए। लिए आपको बताते हैं इस नस्ल की बकरी को आप कैसे पहचान सकेंगे।

  • बीटल नस्ल की बकरियों का वजन 40 से 50 किलो के बीच होता है। 
  • वही इस नस्ल का बकरा आपको 60 से 70 किलो का मिलेगा। 
  • इन बकरियों को किसी विशेष प्रकार के वातावरण की आवश्यकता नहीं है यह वातावरण के अनुकूल खुद को ढाल सकती हैं। 
  • इस नस्ल की बकरियों की आंखों विशेष रूप से सफेद होती है।

Must Read

कैसे शुरू करें बीटल बकरी पालन

अगर दी गई जानकारी के मुताबिक आप भी बीटल नस्ल की बकरियों से बकरी पालन शुरू करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारियां आपके लिए बहुत लाभकारी है। इस नस्ल की बकरियों को ज्यादा नमी वाली जगह की आवश्यकता नहीं है। इन्हें रखने के लिए साधारण वातावरण की तलाश करें जहां अच्छी हरी घास आसानी से उग सके। 

बकरियों को रखने के लिए खुली जगह की तलाश करें जहां हवा आराम से आती जाती हो। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि एक सेट में उतनी ही बकरियां रखें जितनी आसानी से रह सके। अगर आप एक साइड में ज्यादा बकरियां रख देंगे तो उनमें बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है या फिर उनकी तबीयत खराब हो सकती है।