आज के समय हर कोई अपने परिवार के भविष्य को लेकर चिंता में रहता और उनको सुरक्षित रखना चाहता है। ऐसे में अगर आप अपनी पत्नी की सुरक्षा सोच रहे हैं और किसी सेविंग स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो ये स्कीम आपके बेहद काम आ सकती है। अगर आप अपनी पत्नी का जीवन सिक्योर करना चाहते हैं और उनको आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं तो आपको ये रेगुलर नियमित निवेश करना पड़ेगा।

इस स्कीम के अंतर्गत आप काफी आसानी से अपना खाता ओपन करा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें अगर आप NPS में निवेश कर पत्नी के नाम पर खाता ओपन करते हैं तो आपकी पत्नी को 60 साल में काफी लाभ मिलेगा और वह 60 साल की आयु में भी आर्थिक रुप से सक्षम रहेंगी।

इस स्कीम में कितना करना होगा निवेश

बता दें कि आप NPS में अपनी सुविधानुसार, मासिक या फिर सालाना निवेश कर सकते हैं। इस NPS खाते में आपको सिर्फ 1000 रुपये का निवेश करना होगा, जिसके बाद 60 सालों के बाद खाता मैच्योर हो जाता है।

पत्नी को हर महीने मिलेगी पेंशन

आपको बता दें कि अगर आप NPS खाते में पैसा निवेश कर रहे हैं तो उदाहरण के तौर पर अगर आपकी पत्नी की आयु 30 साल है और आप हर महीने 5000 NPS खाते में निवेश कर रहे हैं। तो 60 साल की आयु में 10 फीसदी की ब्याज दर से आपके खाते में कुल 1.13 करोड़ रुपये जमा कर पाएंगे।

तो इससे आपको 60 साल की आयु में 45 लाख रुपये मिलेंगे और उसके बाद आपक हर महीने पेंशन के तौर पर 45 हजार रुपये मिलेंगे। इस खाते की खास बात यह है कि आप 60 साल पूरे होने के बाद पेंशन मिलने लगेगी जिस वजह से आपको किसी के ऊपर डिपेंड नहीं रहना पड़ेगा। तो वहीं ये पेंशन आपको पूरी जिंदगी मिलती रहेगी।