हमारे देश के कई शहरों में कई अवैध गेस्ट हाउस तथा होमस्टे आदि खुल चुके हैं। इस प्रकार के होटल्स गैर क़ानूनी होते हैं। आपको हम बता दें की अब देश के सभी होटल्स के लिए नए नियमों की शुरुआत हो चुकी है और सभी होटल्स को अब इन नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। आपको जानकारी दे दें की बहुत से होटल्स में कई प्रकार की गैर क़ानूनी गतिविधियां चल रहीं हैं। इन सभी होटल्स को क़ानूनी दायरे में लाने के लिए नए नियमों को प्रस्तावित किया।

रजिस्ट्रेशन कराना होगा जरुरी

आपको बता दें की नए होटल, गेस्ट हाउस, होमस्टे या ओयो होटल के लिए अब अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। इन होटल्स में आने वाले लोगों के विवरण से उनकी सुरक्षा के मानक तय किये जायेंगे। सभी होटल्स को सरकारी नियमों का पालन करना आवश्यक होगा अन्यथा होटल को सील भी किया जा सकता है। अब पुलिस प्रशासन इन होटल्स को चलाने वालों की जवानदेही तय कर रही है।

अवैध होटल्स होंगे बंद

आपको बता दें की जैसे जैसे शहरों तथा कस्वों में व्यापारिक गतिविधियां बढ़ती जा रही हैं, वैसे वैसे होटल, गेस्ट हाउस, होमस्टे या ओयो होटल आदि की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। आजकल हम देखते हैं की गली गली में होटल्स आदि खुल चुके हैं, जो की किसी भी प्रकार से क़ानूनी नियमों का पालन करना आवश्यक नहीं समझते हैं। अतः अब इस प्रकार के अवैध होटल्स पर कानून का शिकंजा कसना अनिवार्य हो गया था।

जान लें नए नियम

आपको बता दें की विवाहित जोड़ो का किसी भी होटल में रहना पूरी तरह से वैध होता है। लेकिन बता दें की कानून कपल्स को बिना शादी के साथ रहने देने की भी स्वतंत्रता देता है। इस प्रकार के लोगों के खिलाफ किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जायेगी बीएस कपल्स की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। आपको बता दें की ऐसा कोई कानून नहीं है जो किसी भी अविवाहित जोड़े को होटल्स में रुकने से रोकता हो.