Animal Facts आमतौर पर आपने किसी कहानियों में सांप को मौसी कहते सुना होगा। इसके पीछे का कारण यह है कि शेर और बिल्ली की बहुत सी आदतें समान होती है। इसी वजह से बिल्ली को शेर की मौसी कहा जाता है आज हम आपको यह कैसे अजीबोगरीब के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सांप की मौसी कहा जाता है।

यहां तक इस जीव की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बिना न के भी बच्चे पैदा कर सकती है। इस जीव को सांप की मौसी खाने के पीछे मुख्य कारण क्या है इस बारे में हम आपको नीचे बताने वाले हैं। 

कौन है सांप की मौसी Animal Facts

रेप्टाइल प्रजाति की स्किंक (Skink) को सांप की मौसी कहा जाता है। इन्हे सांप की मौसी कहने का मुख्य कारण यह है कि यह दिखने में बिल्कुल सांप और छिपकली का मिक्सर होते हैं। रेप्टाइल प्रजाति की यह जीव जरा भी जहरीले नहीं होती है। इसे आसानी से घरों के कोने या फिर छोटी-मोटी घास में पाया जा सकता है। इन की चमकती त्वचा इन्हें और भी ज्यादा खूबसूरत बनती है। 

Must Read

केवल भारत में पाई गई 62 प्रजातियां

साल 2020 में जूलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया (Zoological Survey of India) ने भारत में बभनियों के 62 प्रजातियों की गिनती की। उनके अनुसार भारत में कुल 62 प्रजातियों की स्किंक पाई गई है। इस अनुसार हम अनुमान लगा सकते हैं कि दुनिया भर में इनके कितनी प्रजातियां हो सकती हैं। 

बिना नर के भी पैदा कर सकती है बच्चे

जीव को प्यार का अद्भुत जोड़ा भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर एक स्क्रीन एक बार मेटिंग कर ले और फिर वह किसी और नर के साथ मेटिंग करती है तो उसका पार्टनर उसे छोड़ देता है। इसीलिए इनके जीवन में हमेशा एक ही जोड़ होते हैं। यहां तक कि इनसे जुड़ी एक रोचक तथ्य यह भी की मेटिंग के बाद मद स्पर्म को अपने बॉडी में स्टोर कर सकती है जिसे 1 साल तक इस्तेमाल करके भी बच्चे पैदा कर सकती हैं।