नई दिल्ली: सांप का केवल नाम सुनकर लोगों की शरीर में से सिहरन दौड़ जाती है। यदि बात किंग कोबरा की हो जिसे दुनिया का सबसे जहरीला सांप माना जाता है  जानकार बताते हैं कि किंग कोबरा के काटने से इंसान का बचना मुश्किल होता है। किंग कोबरा का जहर इतना खतरनाक होता है कि एक बूंद जहर  100 लोगों की जान ले सकता है  जानकार  बताते हैं कि किंग कोबरा अपने दुश्मन को काफी दूर तक पीछा करके उसे मार देता है। लोग यह भी कहते हैं कि किंग कोबरा अगर एक बार किसी की तस्वीर को अपने आंख में उतार ले तो उसे जल्दी छोड़ना नहीं और भूलता भी नहीं है।

कितनी स्पीड से भाग सकता है किंग कोबरा:

किंग कोबरा जो भारत में पाया जाता है वह आकर में काफी बड़ा होता है। भारत में पाए जाने वाला किंग कोबरा इतना खतरनाक होता है कि वह दूसरे नस्ल के सांप को भी अपना निवाला बना लेता है। वैसे तो किंग कोबरा अलग-अलग देश में अलग-अलग वजन और आकार का होता है लेकिन भारत में पाए जाने वाला किंग कोबरा 6 से 7 फीट लंबा और वजन में तीन किलो तक का हो सकता है। किंग कोबरा यदि किसी का पीछा करें तो फिर उसे दूर तक के कर अपना शिकार बना लेता है। इसकी स्पीड 3.33 मीटर प्रति सेकेंड होती है।

किंग कोबरा अपने शिकार का पीछा करते समय ऊंचे से ऊंचे पेड़ पर फुर्ती से चढ़ सकता है। इसके अलावा किंग कोबरा ऊंचे-नीचे पथरीले रास्ते पर भी बहुत तेजी से रेंगता है। हालांकि किंग कोबरा से भी तेज भागने वाले दुनिया में सांप मौजूद है। भारत में एक सांप पाया जाता है जिसे घोड़ा पछाड़ भी कहते हैं स्पीड के मामले में  सांप से ज्यादा तेज भागने   वाला कोई जीव नहीं है। इसके नाम से जाहिर होता है यह घोड़े की स्पीड से भी तेज भाग सकता है।