मिडिल क्लॉस फैमिली के लिए कार आज की आवश्यकता बन चुकी है। पिकनिक मनाने या शादी-विवाह में जाने के लिए कार का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। लेकिन बढ़ते पेट्रोल के दाम तथा कार के मेंटिनेंस के कारण आजकल मिडिल क्लॉस फैमिली को कार अफोर्ड करना काफी महंगा पड़ रहा है। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहें है। जो आपकी कार के माइलेज को तगड़ा बना देते हैं। इससे आपके पैसे की भी काफी बचत होती है।

ऐसे बढ़ाएं कार का माइलेज

 

रखें ईंधन का ध्यान

आप अपनी कार की सर्विस समय समय पर कराते रहें। इसके अलावा आप इंजन ऑयल, एयर फिल्टर, गियर ऑयल को समय समय पर बदलवाते रहें। इससे आपकी कार की परफॉर्मेंस अच्छी बनी रहेगी तथा वह आपको बढ़िया माइलेज भी देगी।

अच्छे इंजन आयल का करें इस्तेमाल

अपनी कार के इंजन के लिए आप अच्छे इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें। इससे आपकी कार की दक्षता तथा माइलेज दोनों ही बढ़ते हैं।

एयर प्रेशर को रखें सही

कार के टायरों में सही एयर प्रेशर का होना भी कार के माइलेज को प्रभावित करता है। यदि टायरों में एयर प्रेशर कम होता है तो इससे कार तथा सड़क के बीच का संपर्क क्षेत्र बढ़ जाता है। जिसके कारण घर्षण बढ़ता है तथा माइलेज कम हो जाता है।

ट्रैफिक में बंद कर दें इंजन

यदि आपको ट्रैफिक में 1 मिनट से ज्यादा रुकना पड़ जाता है तो आप अपनी कार के इंजन को बंद कर दें। इससे आपका पेट्रोल भी बचेगा प्रदूषण भी कम होगा।

पेडल का इस्तेमाल ध्यान से करें

तेज गति में अचानक ब्रेक लगाने या गियर बदलने में इंजन पर दबाव बढ़ता है। इससे आपकी कार का माइलेज कम हो जाता है। अतः धीरे धीरे ब्रेक लगाएं तथा गियर बदलें।