Electric Car Owners Must Avoid These 3 Mistakes: आज शायद ही कोई होगा जो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को पसंद नहीं करता होगा. पसंद करे भी क्यों न आपको इसमें फीचर्स और लुक सब कुछ दमदार मिल रही है. आज इसे पूरी दुनिया में मोबिलिटी का फ्यूचर मान रही है. वैसे भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का इस्तेमाल करना पेट्रोल और डीजल व्हीकल्स के मुकाबले सस्ता रहता है. आज देखा जाए तो भारत में ईवी की डिमांड तेज़ी के साथ बढ़ती हुई नज़र आ रही है. ऐसे में अगर आपने कोई इलेक्ट्रिक कार खरीदने का सोच रहे है तो आज हम आपको कुछ गलतियां करने से से बचना चाहिए.चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

पूरी बैटरी डिस्चार्ज होना

आपकी जानकारी के लिए बता दे इलेक्ट्रिक कार के साथ लोग जो सबसे बड़ी गलती करते हैं वो हैं पूरी तरह से बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज करना है. अगर आप ऐसा ही बार बार करते हैं तो इसकी बैटरी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता. इससे बैटरी की क्षमता कम हो सकती है और बैटरी की लाइफ भी घट जाती है. इसीलिए अगर आपने इलेक्ट्रिक कार खरीद ली है या फिर खरीदने का सोच रहे है तो आपको इसका ध्यान रखना चाहिए. आप को बैटरी 20% से 80% के बीच जरूर चार्ज होनी चाहिए.

बैटरी तेजी से चार्ज करना

ये बात शायद बहुत कम लोग जानते हैं की बैटरी को तेजी से चार्ज करना बैटरी की हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है. दरअसल इससे होता ये है की फास्ट चार्जिंग से बैटरी के अंदर ज्यादा हीट जनरेट करती है. ऐसे में अगर आप बार-बार लंबे समय तक फास्ट चार्जिंग करते हैं तो इससे बैटरी के जल्दी खराब होने की संभावना है.

रखरखाव और मरम्मत

देखा जाए तो इलेक्ट्रिक कारों को पारंपरिक पेट्रोल-डीजल कारें के हिसाब से कम रखरखाव की जरूरत होती है. लेकिन फिर भी आपको हमेशा सही समय पर सर्विस और मेंटेनेंस करना चाहिए. आपको इसे नजरअंदाज करने की गलती नहीं करनी चाहिए. अगर आपके पास भी इलेक्ट्रिक कार है तो आपको इसका ध्यान रखना चाहिए.