Money Plant Vastu: वास्‍तु शास्‍त्र ना सिर्फ घर बल्कि पौधे पर भी जाते है. वास्‍तु शास्‍त्र के हिसाब से घर में कुछ पौधों का होना सुख-समृद्धि लाता है. यही नहीं वास्‍तु शास्‍त्र में पौधे कैसे लगाते है इसका भी फ़र्क़ पड़ता है. कुछ पौधे तो ऐसे होते है की इसे लगाने से घर में मां लक्ष्‍मी वास होता हैं. इन पौधे को घर में लगाने से सकारात्‍मकता बनी रहती है. यही नहीं इससे आपको धन-दौलत की कमी नहीं होती है.

लेकिन इन पौधे का ध्यान रखने की जरूरत होती है. अगर आप को भी ये नहीं पता है तो आपको इसमें वास्‍तु शास्‍त्र के हिसाब से काम करना चाहिए. दरअसल कई बार घर में मनी प्‍लांट लगाने के बाद भी आर्थिक स्थिति बेहतरी नहीं आती है.अगर आप भी घर में मनी प्लांट लगाते है तो आपको इस चीज़ का ध्यान रखना चाहिए. चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

मनी प्‍लांट से जुड़ी ये गलतियां कभी न करें

आपकी जानकारी के लिए बता दे लोग मनी प्‍लांट की बेल क कई सारे लोग इसे छत पर या बालकनी में लगाते हैं. ऐसा करने से आपको फायदा नहीं होता है.

दरअसल मनी प्‍लांट का शुभ फल पाने के लिए इसे घर के बाहर नहीं बल्कि घर के अंदर लगाना चाहिए. घर के अंदर मनी प्लांट लगाने से घर में सुख-समृद्धि रहती है.

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपके घर में लगा मनी प्‍लांट कभी भी सूखा हुआ पौधा नहीं रखना चाहिए. दरअसल ऐसा करने से घर में गरीबी आती है. आपको अपने घर पर मनी प्‍लांट हमेशा हरा-भरा रखना चाहिए.

आपके घर में लगे मनी प्‍लांट को प्‍लास्टिक के गमले, बॉटल में बिलकुल भी ना लगाएं. आपको इसे सफेद, हरे या नीले रंग की बोतल में लगाना चाहिए.

यही नहीं आपको मनी प्लांट की बेल को हमेशा ऊपर की ओर रखे. ऐसा करने से करियर में तरक्‍की के योग बनते हैं. यही नहीं बेल का नीचे की ओर लटककर बढ़ना बहुत ही अशुभ होता है.