राजस्थान में बढ़ते हुए वित्तीय संकट का प्रभाव अब सामने आने लगा है। आपको बता दें की सरकारी कार्यालयों मेंहोने वाली बैठकों के दौरान परोसे जाने वाली महंगी मिठाइयों, समोसे, कचौरी आदि का स्वाद अब सरकारी अधिकारी नहीं उठा पाएंगे। जानकारी दे दने की सरकार के कार्मिक विभाग की और से हालही में एक आदेश दिया गया है। जिसमें समोसे, कचौरी तथा महंगे बिस्किट के नाश्ते पर रोक लगाने के स्पष्ट आदेश दिए गए हैं। इस आदेश की शुरुआत सचिवालयों में होने वाली बैठकों से की गई है।

अब मिलेंगे सिर्फ चने और मूंगफली

आपको बता दें की शासन सचिवालय के मुख्य अधिकारी की और से आदेश दिया गया है की सचिवालय समिति कक्ष -1 और समिति कक्ष -2 के साथ अन्य सभी बैठकों में अब सिर्फ भुने चने, मूंगफली तथा बिस्किट ही मिल सकेंगे। कार्मिक विभाग के संयुक्त शासन सचिव डॉ. मुकुट बिहारी जांगिड़ की और से इस सम्बन्ध में आदेश क्रमांक प0 4(17)कार्मिक /ख-3 /2006 को जारी कर दिया गया है।

ब्रांडेड वॉटर बॉटल भी होगी बंद

आपको बता दें की कार्मिक विभाग के इस आदर्श के अनुसार ब्रांडेड वॉटर बॉटल को भी बंद किया जाएगा बल्कि इसके स्थान पर अब कांच की बॉटल में पानी को उपलब्ध कराया जाएगा। अब डिस्पोजल ग्लास और छोटे आकार की प्लास्टिक बॉटल में अधिकारियों को पानी नहीं दिया जाएगा। आपको जानकारी दे दने की प्रदेश के बड़े अधिकारियों की बैठक में अब तक मिठाई, काजू-बादाम, महंगे बिस्किट, महंगी नमकीन, समोसा और चिप्स आदि को परोसा जाता था। लेकिन अब सरकार ने खर्च में कटौती कर सिर्फ स्वास्थ्यवर्धक नाश्ते को परोसने का आदेश दिया है।

नया मेन्यू किया गया तय

आपको जानकारी दे दने की शासन सचिवालय में बैठे वाले अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव आदि स्तर के आईएएस अधिकारियों के अलावा पुलिस अधीक्षक, कलेक्टरों सहित सभी अधिकारियों की बैठक के लिए अब नया मैन्यू तय किया गया है।