Paytm News: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अब धीरे धीरे काफी ज्यादा स्ट्रिक्ट चल रहा है. लेन-देन पर RBI काफी कड़ा एक्शन ले रहा है. दरअसल RBI Paytm पर सख्ती दिखा रहा है. RBI Paytm पर इस एक्शन के बाद  Paytm Payments Bank Limited की कुछ सर्विस को रोकने की अनुमति कहा है. आपको इस में Paytm FASTag भी शामिल दिखने वाला है. आपको इस FASTag एक इलेक्ट्रोनिक टोल कलेक्शन सिस्टम दिया गया है. यही नहीं आपको इस FASTag ना होने पर भी दोगुना टोल टैक्स तक की पेमेंट करनी पड़ती है. ऐसे में सवाल उठता है कि 29 फरवरी के बाद Paytm FASTag का होगा क्या?

आपकी जानकारी के लिए बता दे इस RBI की तरफ से बुधवार को डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस देने वाली है. यही नहीं इस कंपनी Paytm की बैंकिंग ब्रांच Paytm Payment Bank Ltd पर नए कस्टमर को कनेक्ट करने पर सीधे सीधे रोक लगा दी गयी है.

जानिए RBI का फैसला

बता दे Paytm Payment Bank Ltd के तहत नए कस्टमर्स शामिल करने के साथ साथ PPBL को 29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी यूजर्स को कस्टमर अकाउंट, वॉलेट और Fastag में डिपॉजिट/टॉप-अप को स्वीकार नहीं किया जाने वाला है.

नहीं होने वाला है बंद

बता दे RBI ने Paytm की PPBL ब्रांच की सर्विस पर एक बहुत बड़ा एक्शन लिया है. इस के तहत1 मार्च या उसके बाद से ग्राहक Paytm Wallet में एक रुपये भी जमा नहीं कर पाएंगे. यही नहीं ग्राहक Paytm Fastag का भी एक्सेस नहीं कर पाएंगे क्योंकि Paytm Fastag की पेमेंट Paytm Wallet में जमा रुपयों से नहीं होती है. दरअसल इस दौरान UPI Payment और अन्य ऑनलाइन पेमेंट होती रहेंगी ये बंद नहीं होगी.