यदि आपके दांत साफ़ तथा चमकदार हैं तो वे आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगा देते हैं। हम लोग प्रतिदिन जो कुछ भी खाते हैं, वह कई प्रकार के मसालों से बनता है। अतः हमारे दांत पीले हो जाते हैं। यही कारण है की डॉक्टर भी इसी लिए शाम के समय भी ब्रश करने की सलाह देते हैं।

वर्तमान समय काफी बड़ी संख्या में लोग दांतो के पीलेपन के कारण काफी परेशान नजर आ रहें हैं। हालांकि इसके लिए डेंटिस्ट से टीथ क्लीनिंग कराई जा सकती है लेकिन हर माह ऐसा कराना संभव नहीं होता है। इसी चीज को ध्यान में रखकर आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहें हैं। जो आपके दांतों के पीलेपन को दूर करके उन्हें मोती जैसा चमका देंगे।

1 – केले के छिलके

आपको बता दें की केले छिलके में भरपूर मात्रा में मिनरल्स जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम, और मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं। इनका उपयोग करने के लिए आप अपने दांतों पर केले के छिलकों को रगड़ लें तथा 5 मिनट वैसे ही छोड़ दें। इसके बाद में आप कुल्ला कर लें।

2 – एक्टिव चारकोल

आपको जानकारी दे दें की एक्टिव चारकोल आपके दांतों से गंदगी को खींच कर उन्हें साफ़ करने में बेहद कारगर होता है। आप इसके टूथपेस्ट या कैप्सूल से ब्रश करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह जल्दी ही अवशोषित हो जाता है तथा दांतो के ऊपरी हिस्से ही गंदगी को जल्दी ही साफ़ कर देता है।

3 – हल्दी का प्रयोग

हल्दी के साथ में थोड़ा बेकिंग सोडा तथा नींबू का रस मिलाकर आप पेस्ट को तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को आप धीरे धीरे से अपने दांतों पर रगड़ लें और इसको 2 मिनट ऐसे ही छोड़ दें। यह आपके दांतों को जल्दी साफ़ कर देता है। आप इस प्रयोग को नियमित रूप से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां बताये गए घरेलू उपायों को अपनाकर आप अपने दांतो को हमेशा साफ़ तथा चमकता हुआ बना सकते हैं।