केदारनाथ धाम में बाबा महादेव का दरबार है, यहां पर हमेशा ही भक्तों का आना-जाना लगा रहता है। यहां पर लोग लंबी चढ़ाई चढ़ कर बाबा केदार के दर्शन करके खुद को धन्य मानते है। यहां पर आकर बाबा के दर्शन करना हर किसी सनातनी का सपना होता है, लोग यहां पर बाबा के भक्ति में मगन दिखाई देते हैं। आम इंसान से लेकर बड़े-बड़े साधु महात्मा बाबा के दर्शनों के लिए लाइन लगाए रहते हैं। बाबा केदार के दर्शन करके भक्तों का उत्साह डबल हो जाता है।

लेकिन बाबा केदारनाथ धाम के कपाट को कड़ाके की ठंड और भारी बर्फबारी के कारण कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया है। ऐसे में इस समय पूरा केदार धाम वीरान बर्फ से ढका हुआ है। इसी बीच में बाबा ललित महाराज की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रही हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाबा ललित महाराज केदारनाथ में अपने तपोभूमि पर बर्फबारी और कंपकंपीत ठंड के बावजूद भी अपनी धार्मिक साधना में लीन हैं, उनको ना तो ठंड से डर लगता है और ना ही बर्फबारी से कोई फर्क पड़ता है। बाबा ललित महाराज का कहना है कि, उनके गुरु भी केदारनाथ में तपस्या करते थे, और इसके बाद से वह भी करीब 14 सालों से धाम में रहकर तपस्या कर रहे हैं। उनका विश्वास है कि वह धाम में बर्फबारी और तूफान होने के बावजूद कभी भी नहीं हटेंगे।

धाम में आश्रम की नींव

आपको बता दें कि केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने के बाद भी बाबा ललित महाराज ने वहां पर अपने आश्रम की नींव रख दी हैं। साल 2013 में आयी आपदा के बाद उनके सहयोग से ही मंदिर के प्रशासन ने ललित महाराज के आश्रम का निर्माण किया था, जो कि आज एक साधना केंद्र के बन गया है। फिलहाल वहां पर 6 अन्य साधु तपस्या कर रहे हैं, जो धाम में गौ सेवा भी करते हैं।

यात्रीयों का आश्रम में स्वागत

आपको बता दें कि बाबा केदार के दर्शन हेतु आए लोगों को यदि रहने की जगह नहीं मिलती है, तो उनके लिए ललित महाराज ने आश्रम में रहने और खाने की व्यवस्था की हुई है।
जब बाबा केदार के कपाट बंद होते हैं तो वहां पर कोई आता-जाता नहीं है लेकिन कुछ साधु-संत सुबह-शाम बाबा केदार की पूजा करते हैं। यहां पर जब बर्फ गिरती है तो 6 से 7 फीट मोटी बर्फ जम जाती है, ऐसे में ये साधु तपस्या में लीन रहते हैं।