Apple Self-Driving Car: अभी हाल ही में एप्पल की एक इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग की जा रही है. आपको भी लग रहा होगा की इलेक्ट्रिक कार तो मार्केट में बहुत सारी आ गयी है ऐसे में इसमें क्या खास है. आपको जानकर हैरानी होगी की एप्पल की ये इलेक्ट्रिक कार सेल्फ-ड्राइविंग कार होने वाली है. इस कार को दिसंबर 2022 से नवंबर 2023 तक अमेरिका में 450,000 मील से ज्यादा मिल के लिए टेस्ट भी किया गया है. इस फीडबैक अभी तक ठीक रहा है जिसके हिसाब से ऐप्पल का ये इलेक्ट्रिक सेल्फ-ड्राइविंग कार प्रोजेक्ट स्पीड-अप हो रहा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे इसके पहले रिपोर्ट्स के हिसाब से इस बात का दावा किया गया है कि एप्पल ने सेल्फ-ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार बनाने के बारे में कम सोच रही है लेकिन फिर से खबरें आ रही है की इसकी टेस्टिंग चल रही है. बता दे ऐप्पल कंपनी के पास कैलिफोर्निया की पब्लिक रोड्स पर ऑटोनॉमस व्हीकल टेक की टेस्टिंग करने की परमिशन तो है लेकिन इसके लिए कंपनी के पास गाड़ी चलाने वाला कोई सेफ्टी ड्राइवर भी होना जरुरी है.

आपको जानकर हैरानी होगी की गूगल के वेमो ने कैलिफोर्निया में सेफ्टी ड्राइवर के साथ 3.7 मिलियन मील टेस्टिंग दूरी और बिना ड्राइवर के 1.2 मिलियन मील टेस्टिंग दूरी बिना किसी हताहत के तय कर ली है. कहा जा रहा है ये कार लॉन्च होने में टाइम लग सकता है क्योंकि कंपनी ने इसे साल 2026 तक लॉन्च करने का कोई प्लान नहीं है.

लुक, कीमत और डिज़ाइन

असल में ये एक इलेक्ट्रिक कार होने वाली है. इसकी कीमत 100,000 डॉलर से कम रखी जा सकती है. फ़िलहाल कंपनी इस कार के पहिए के डिज़ाइन पर काम कर रही है. कंपनी ने सीटों और सस्पेंशन जैसे राइडिंग कंफर्ट से संबंधित सॉफ्टवेयरऔर हार्डवेयर में कई नए पेटेंट भी दायर किए हैं. ये कार व्हीकल-टू-एवरीथिंग (वी2एक्स) टेक्नोलॉजी पर भी काम कर रही है, जो कारों को एक-दूसरे के साथ कम्युनिकेट करने और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) से जुड़ने में मदद करती है.