Maruti Suzuki ने पेट्रोल और डीजल वेरिएंट के वाहनों से कई दशकों से धूम मचा रखी है। हालांकि अब लोगों का रुख इलेक्ट्रिक वाहनों की और हो चुका है। ऐसे में अब काफी लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने लगे हैं।

इसी कारण अब वाहन निर्माता कंपनियों का फोकस भी इलेक्ट्रिक बाजार पर आ चुका है और वे भी नए नए फीचर्स के साथ में इलेक्ट्रिक वाहनों को लांच कर रहीं हैं। इसी क्रम में अब मारुती ने भी अपनी Maruti Suzuki EVX कार को बाजार में पेश करने की तैयारी पूरी कर ली है। जानकार लोगों का मानना है की कंपनी अपनी इस कार को इसी साल लांच कर सकती है। आइये अब हम आपको इस कार के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Maruti Suzuki EVX Electric के फीचर्स

बताया जा रहा है की कंपनी आपको आज के समय को ध्यान में रख कर एडवांस फीचर्स प्रदान करेगी। आपको बता दें की कंपनी अपनी इस कार में डिजिटल स्पीडोमीटर ,ओडोमीटर ,एलइडी डिस्पले, 10.5 इंच की टच स्क्रीन डिस्प्ले जैसे कई फीचर्स प्रदान करेगी। इसके अलावा इस कार में डिजिटल कंसोल ,डिजिटल इंस्ट्रूमेंट, एंटीलॉग ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं।

जानकार बताते हैं की आपको इस कार में पावर स्टीयरिंग, स्टीयरिंग डिस्प्ले, 360 डिग्री कैमरा, रिवर्स कैमरा, पावर एसी, पावर मिरर, पावर विंडो, एयर बैग, फॉग लाइट, एलईडी लाइट लैंप, हाइलोजन लैंप, बेकलाइट, डिजिटल इंडिकेटर और साइड मिरर जैसी सुविधाएं भी देखने को मिलेगी।

Maruti Suzuki EVX Electric की बैटरी तथा रेंज

आज के ज़माने के हिसाब से कंपनी ने इसमें काफी पावरफुल बैटरी दी हुई है। बता दें की इस कार में आपको दो बैटरी वेरिएंट देखने को मिल सकते हैं। इसमें आपको एक ऑप्शन के रूप में 60 Kwh की लिथियम आयन बैटरी को दिया जा सकता है। वहीं दूसरे ऑप्शन के रूप में 50 Kwh का छोटा बैटरी पैक भी दिया जा सकता है।

इसके अलावा इस कार में आपको 7Kw का BLDC मोटर भी दिया जाएगा। इस कार की रेंज भी काफी होगी बता दें की यह कार आपको 550 किलोमीटर की धांसू रेंज देने में सक्षम होगी। इसके अलावा यह कार 140 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ने में सक्षम होगी।

Maruti Suzuki EVX Electric की कीमत

आपको बता दें की कंपनी की और से अभी इस कार की कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन जानकार लोगों का मानना है की इस कार को 22 लाख रुपये की शुरूआती कीमत पर बाजार में लांच किया जा सकता है।