भारत को तेजी से विकास के मार्ग पर चलाने के लिए वर्तमान समय विभिन्न क्षेत्रों के लिए नई नई योजनाओं को शुरू कर रही है। जिनका लाभ देश के करोडो लोग उठा रहें हैं। सरकार आम लोगों के लिए रोजगार के अवसर लगातार तैयार कर रही है। जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग खुद का रोजगार करने में सक्षम हो रहें हैं।

इसके अलावा देश की महिलाओं का ध्यान रखकर अब सरकार इस प्रकार की योजनाओं को भी शुरू कर रही है। जिससे महिलाओं को उनके घर में ही रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें। केंद्र सरकार के साथ ही अब विभिन्न राज्य सरकारें भी महिलाओं के रोजगार के लिए नए अवसरों को सामने ला रहीं हैं। इसी के तहत अब हरियाणा सरकार ने सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की है। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस खबर को अंत तक जरूर पढ़ें।

मुफ्त सिलाई योजना के लिए पात्रता

आपको बता दें की इस योजना से जुड़ने के लिए कुछ पात्रता भी निर्धारित की गई है। अतः आप पहले अपनी पात्रता को जांच लें ताकी आपको बाद में किसी समस्या का सामना न करना पड़े। आपको बता दें की इस योजना में सिर्फ वे ही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। जो हरियाणा की निवासी हैं। इसके अलावा इस योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं की आयु 20 से 40 वर्ष तक की होनी चाहिए। आवेदन करने वाली महिलाओं के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख 20 हजार रुपये से कम होनी चाहिए। इसके अलावा परिवार का कोई सदस्य सरकारी विभाग में कार्यरत नहीं होना चाहिए।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए दस्तावेज

जो महिलाएं इस योजना में आवेदन करना चाहती हैं। उनके पास में इस योजना के लिए मांगे जाने वाले सभी दस्तावेज होने अनिवार्य हैं। आपको बता दें की जो महिलाएं इस योजना में आवेदन करना चाहती हैं उनके पास में आधार कार्ड, पैन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, दो रंगीन फोटो आदि दस्तावेज होने अनिवार्य हैं।

इस प्रकार से करें आवेदन

सबसे पहले आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद में आप HBOCW Board Beneficiary Login के विकल्प पर क्लिक करें। अब आप अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड को डालकर लॉगिन करें तथा मुफ्त सिलाई मशीन योजना के विकल्प पर क्लिक करें। अब आप मांगी गई सभी जनकारियों को अच्छे से भर लें तथा इसके बाद में कैप्चा कोड भर कर सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इस प्रकार से आप मुफ्त सिलाई मशीन योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।