Flour For Weight Gain:कुछ लोग ऐसे होते है जो कितना भी कुछ खा लें उनका वजन नहीं बढ़ता है. कुछ लोगों को लगता है वजन बढ़ाना काफी आसान होता है. आज भी कई सारे लोग अपने कम वजन और दुबली-पतली कद-काठी के वजह से कई सारे लोगों के बीच मज़ाक भी बनते है. इससे लोग उनकी पर्सनैलिटी बिगड़ जाती है. यही नहीं इस के झ से चाहे कितने भी अच्छे कपडा क्यों न हो वो लुक नहीं नज़र आता है.

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं की कई गंभीर बीमारियों के वजह से भी वजन नहीं बढ़ता है. इससे आपका वजन बहुत कम है तो आपको हड्डियों से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. चलिए आपको बताते है की आप कैसे अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए इस आटे की रोटी का करें सेवन

नारियल का आटा

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए आपको सामान्य गेहूं के आटे की जगह नारियल के आटे का सेवन करना शुरू कर दें. अब सवाल आता है की आखिर आप कैसे नारियल का आता तैयार करें. इसके लिए आपको सूखे नारियल को पीसकर आटा तैयार किया जाता है. सबसे अच्छी बात तो ये है की ये आता ग्लूटेन फ्री होता है. बाकी आटे की तुलना में इस आते में ज्यादा कैलोरी,प्रोटीन, फैट, फाइबर, आयरन, और पोटेशियम जैसे मिनरल्स मिलते हैं. इससे आपका वजन बहुत तेज़ी से बढ़ता है और शरीर का सूजन कम होता है.

बादाम का आटा

अब आते है बादाम के आटा पर. इससे भी आपका वजन भी बढ़ता है. ये आते भी नैचुरली ग्लूटेन फ्री होता है. यही नहीं इस बादाम के आटा मैग्नीशियम, ओमेगा-3 अनसैचुरेटेड फैट, प्रोटीन, विटामिन ई से भरपूर होने के साथ प्रोटीन और कैलारी से भरपूर होता है. यही नहीं इसके वेट गेन के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मददगार साबित होता है.

क्विनोआ का आटा

बहुत कम लोग है जिन्होंने क्विनोआ के बारे में सुना होगा. अगर आप अपना वजन नैचुरली बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए आपको इस को बारीक पीस कर आटा तैयार करना है. आपको आटे से प्रोटीन, फाइबर, आयरन और अनसैचुरेटेड फैट भी मौजूद होता है. जो वजन बढ़ाने में मददगर साबित होता है.