New Venomous Deadliest Snake: आज जिस जानवर से लोगों को सबसे ज्यादा डर लगता है तो वो हैं सांप. जी हाँ ये बातें तो हम सब जानते हैं की धरती पर एक से एक जहरीले सांप मौजूद हैं. अगर ये एक बार आपके पीछे पड़ गए तो फिर आप शायद ही इनसे बच पाएंगे. यही नहीं इन में से किसी सांप ने अगर आपको गलती से काट भी लिया तो पलभर में इनकी मौत होनी तय है. लेकिन ये बात यहीं खत्‍म नहीं होती. जी हाँ इन सांप की कहानी यही खत्म नहीं होती है.

दरअसल आज भी कोलंबिया और इक्‍वाडोर के जंगलों में 5 बहुत ही खतरनाक और विषैले सांप मौजूद हैं. यही नहीं ये सांप इतने खतरनाक होते हैं क‍ि अगर एक बार ये सामने दिख जाएं तो आपको खुद को संभाक भी नहीं पाएंगे.आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन जब साइंटिस्‍ट खुद भी इन्‍हें देखते हैं तो ये खुद भी हैरान हो जाते हैं. साइंटिस्ट ने भी ऐसा सांप पहली बार देखा है.

जहरीले सांप

आपकी जानकारी के लिए बता दे इवोल्यूशनरी सिस्टमैटिक्स में छपी एक पब्‍ल‍िश रिपोर्ट के हिसाब से साइंटिस्‍ट कोलंबियां और इक्‍वाडोर के जंगलों में कुछ नए जीवों की तलाश में थे. इन्ही बीच इन्हे एक सांप दिखा. वैज्ञानिक भी इन सांप को देख कर हैरान रह गए. वैज्ञान‍िकों द्वारा बतया गए की आईलैश वाइपर सांप की नई प्रजात‍ियां हैं. इन्हे पहले कभी नहीं देखा गया. यही नहीं इनकी आंखों के ऊपर तराजू की तरह एक संरचना बनी हुई होती है. फ़िलहाल तो ऐसा क्यों है ये खुद भी वैज्ञानिक नहीं समझ पाएं हैं. पर असल में ये सांप काफी डरावने और खतरनाक होते है.