आपको पता होगा की SBI हमारे देश का सबसे बड़ा बैंक है। यह अपने ग्राहकों के लिए कई प्रकार की योजनाओं को चलाता है। जिनका लाभ इसके ग्राहकों को मिलता भी है। वर्तमान समय में SBI Recurring Deposit में निवेश करने वाले ग्राहकों को काफी ज्यादा ब्याज दे रहा है। जिसका लाभ आप भी ले सकते हैं। इस स्कीम में मैच्योरिटी पर आपको काफी अच्छा पैसा मिल जाता है। काफी लोग इस स्कीम का लाभ ले रहें हैं। यदि आप इस स्कीम के बारे में जानना छाते हैं तो आज हम आपको बता रहें हैं की यदि आप इस स्कीम में 5 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो आपको क्या मुनाफ़ा हो सकता है।

जान लें SBI की RD स्कीम और ब्याज स्ट्रक्चर

आपको बता दें की SBI की RD स्कीम असल में एक प्रकार की बचत योजना है। इस स्कीम के तहत ग्राहक अपने पैसे को एक निश्चित अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। सभीअपने ग्राहकों को 1 साल से लेकर 10 साल तक की अवधि पैसा निवेश करने के लिए देता है। इस योजना के द्वारा आप अपनी छोटी सी पूंजी को जोड़कर अच्छी रकम बना सकते हैं। इसमें RD स्कीम के तहत ग्राहकों को 6.50 फीसदी से लेकर 7 फीसदी तक का ब्याज दिया जाता है। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस योजना में 7 फीसदी से 7.5 फीसदी ब्याज दिया जाता है।

जान लें ब्याज दरें

आपको बता दें की यदि आप आरडी स्कीम में 2 से 3 साल तक के लिए पैसा निवेश करते हैं तो आपको बैंक 7 प्रतिशत का ब्याज प्रदान करता है। इस स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी का ब्याज दिया जाता है। 3 साल से 5 साल तक की अवधि के लिए यदि आप निवेश करते हैं तो आपको 6.50 प्रतिशत ब्याज मिलता है जब की इस अवधि में वरिष्ठ नागरिकों को 7 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। यदि आप 5 साल से 10 साल के लिए अपने पैसे को इस स्कीम में निवेश करते हैं तो बैंक की और से आपको 6.50 फीसदी का ब्याज दिया जाता है जब की वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है।

5000 रुपये के निवेश पर मिलेगा इतना रिटर्न

यदि आप एसबीआई की Recurring Deposit स्कीम में 5 साल तक प्रति माह 5 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 6.50 फीसदी की ब्याज दर से ब्याज दिया जाता है। इस प्रकार से आप 5 साल में अपने 300000 रुपये को निवेश करते हैं। इस पैसे पर आपको 6.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। जिसके तहत आपके 54,957 रुपये अतिरिक्त बनते हैं। अतः मैच्योरिटी के समय आपको कुल 3,54,957 रुपये दिए जाते हैं। इस प्रकार से 5 साल में आपको 54,957 रुपये का लाभ प्राप्त होता है।