VR Vs AR: मॉडर्न जमाने में कई सारे ऐसी चीज़ आ गयी है जो लोगों को काफी ज्यादा पसंद आ रही है. इसी में से एक और चीज़ एंटरटेनमेंट के नाम पर काफी मशहूर है वो है VR और AR. देखा जाए तो बता दे ये ग्लास बहुत ज्यादा ट्रेंड में हैं. आप चाहे तो इसे अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते हैं क्योंकि आपको इसमें कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं. वैसे बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं की इन दोनों के बीच काफी ज्यादा अंतर् हैं.ऐसे में अगर आप भी इन्हें खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले इन के फ़र्क़ के बारे में जान लीजिये.

VR ग्लास और AR ग्लास में अंतर्

आपकी जानकारी के लिए बता दे AR ग्लास का मतलब ये है की ये ग्लास वास्तविक दुनिया को डिजिटल तत्वों के साथ जोड़ने में सक्षम है. आप इसका इस्तेमाल एक हेडसेट पहनकर भी कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल प्रोडक्ट्स को देखने के लिए किया जाता है. ये पारदर्शी होता है.

वही VR ग्लास पारदर्शी नहीं होता है. लोग इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा मनोरंजन के लिए करते हैं.

फायदे और नुकसान

चलिए अब आते हैं VR ग्लास और AR ग्लास के फायदे और नुकसान के बारे में. दरअसल VR ग्लास एक अधिक इमर्सिव अनुभव देता हैं. वही ये AR ग्लास की तरह उपयोगी नहीं होता है. दरअसल AR ग्लास ज्यादा उपयोगी होते हैं, लेकिन वे VR ग्लास की तरह इमर्सिव अनुभव नहीं प्रदान करते हैं.

अगर आप इमर्सिव अनुभव चाहते हैं, तो इसके लिए VR ग्लास एक अच्छा ऑप्शन होता है. ऐसे में अगर आप अच्छा उपकरण चाहते हैं तो AR ग्लास एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. आपको ये काफी सस्ते में मिल जाएगा.