हाल ही में मशहूर टीवी एक्टर ऋतुराज सिंह का कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया था, जिसके बाद टीवी जगत इस समय शोक में डूबा हुआ है। बता दें कि इस एक्टर ने 59 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है।

एक्टर के अचानक मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट को बताया जा रहा है, जिसके बाद इसको लेकर चर्चा तेज हो गई है। जब हमारा हृदय अचानक से काम करना बंद कर देता है और शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन युक्त खून नहीं पहुंच पाता है तो कार्डियक अरेस्ट होता है।

ये कार्डियक अरेस्ट हृदय की सबसे अधिक बीमारियों में से एक मानी जाती है, क्योंकि यह अचानक से होता है और तुरंत इलाज न मिलने पर व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

खतरनाक कार्डियक अरेस्ट
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कार्डियक अरेस्ट हृदय की लंबी बीमारी नहीं है बल्कि यह अचानक से होता है जिसमें आपका हृदय ब्लड को पंप करना बंद कर देता है। इसके बाद हृदय के अंदर वेंट्रीकुलर फ्राइब्रिलेशन पैदा होता है जो कि दिल की धड़कन को रोक देता है। इसके बाद कुछ ही मिनटों के अंदर व्यक्ति की मौत हो जाती है।

कार्डियक अरेस्ट के लक्षण
आपको बता दें कि कार्डियक अरेस्ट दिल की दूसरी बीमारियों से काफी अलग होती है और ये अचानक से होती है। इसलिए इसके कुछ लक्षण ही समझ नहीं आते है। लेकिन जिनको पहले से ही हृदय से जुड़ी कोई बीमारी होती है तो उनको कार्डियक अरेस्ट का खतरा ज्यादा होता है। इस कार्डियक अरेस्ट से पहले सीने में दर्द, सांस लेने में परेशानी, चक्कर आना, थकान या ब्लैकआउट जैसे लक्षण होते हैं।

कार्डियक अरेस्ट में क्या करें
यदि किसी इंसान को कार्डियक अरेस्ट आया है तो उसको तुरंत एक्सपर्ट द्वारा कार्डियोपल्मोनरी रेसस्टिसेशन (CPR) देना चाहिए, इस तरीके से आप दिल की धड़कन को पूरी तरह रुकने से रोक सकते हैं और उसको वापस रेगुलर करने में मदद मिल जाती है।
इस कार्डियक अरेस्ट की विषम स्थिति में मरीज को बिजली के झटके देकर भी उसके हृदय की धड़कन को रेगुलर किया जा सकता है।
कार्डियक अरेस्ट से कैसे करें बचाव?
आजकल की बीमारियों का एक बड़ा मुख्य कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने की गलत आदतें होती हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की बहुत जरूरत है। इससे बचने के लिए समय पर खाना खाएं और हमेशा हेल्दी खाना खाएं। भूख में थोड़ा कम खाएं और प्रोसेस्ड, पैक्ड फूड्स के दूरी बनाकर रखें।