gir cow farm in gujarat:आज कल पशुपाल एक बिजनेस बन चूका है. ऐसे में लोग ऐसे नस्ल की गाय या पशु को खरीदना चाहते है जिससे कम पैसे में उन्हें ज्यादा का ज्यादा मुनाफा हो. अगर आप भी गाय पालना चाहते है लेकिन समझ नहीं आ रहा है की कौन से नस्ल की गाय पाले तो आज हम आपको वही बताने वाले है. अगर आप भी गाय का पालन करना चाहते है तो गिर गाय पाल सकते हैं. ऐसा क्यों चलिए आपको इस गाय के नस्ल के बारे में डिटेल में बताते है.

गाय की नस्ल

वैसे तो सभी नस्ल की गाय महंगी बिकती है लेकिन गिर नस्ल की गाय बहुत ज्यादा महंगी बिकती है. इस नस्ल की गाय का दूध अगर किसी भी बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को पिलाया जाए तो उसकी तबीयत में सुधार आता है. इसका दूध छोटे बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा और लाभकारी भी होता है।

गिर गाय की खासियत

खासियत की बात करें तो दरअसल आपकी जानकारी के लिए बता दे गिर नस्ल की गाय को ज्यादा तेज धूप में रहना बिलकुल पसंद नहीं होता है. इस गाय के कान लंबे और बड़े होते है. इस नस्ल की गाय सफेद रंग, गहरा लाल रंग या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल रंग की होती है. इस गाय का शटर ढीला ढाला और उसकी खाल लटकी हुई भी होती है. वही मादा गिर नस्ल गाय का वजन 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 cm होती है. यही नहीं नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर होता है. असल में गिर गाय एक दिन में कई लीटर दूध देने की क्षमता रखती है.

गिर गाय का आहार

बात अगर गिर गाय के आहार की करें तो इस दूध की मात्रा और उसकी गुणवत्ता आहार के वजह से अच्छी होती है. ऐसे में गिर नस्ल की गाय चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक, गुआरे का चूरा का सेवन करती है. असल में गिर गाय की नस्ल से आप तगड़ी कमाई कर सकते है. ऐसे में आप डेरी फार्मिंग करके भी इसके जरिए मालामाल हो सकते है.